in

पीठ पर भी होते हैं पिंपल्स, जानें इसके कारण और ठीक करने के 4 घरेलू उपाय

हाइलाइट्स

पीठ पर सेबेसियस ऑयल ग्लैंड्स के अधिक एक्टिव होने से एक्ने होता है. पीठ के मुंहासों को कम करने के लिए नहाने के पानी में एप्सम सॉल्ट मिलाएं.

Back Acne Home Remedies: अधिकतर लोगों को मुंहासों की समस्या परेशान करती है. अधिकतर लोगों को मुंहासों की समस्या त्वचा पर होती है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें ये एक्ने या पिंपल्स पीठ पर भी होने लगते हैं. ये आकार में छोटे और बड़े दोनों हो सकते हैं, जिनमें रेडनेस, इंफ्लेमेशन, खुजली बहुत होती है. इन दिनों त्योहारों का सीजन है, ऐसे में पीठ पर हुए एक्ने के कारण कई लड़कियां बैकलेस ड्रेस पहनने से बचती हैं. त्वचा के मुंहासों को तो आप ढेर सारे मेकअप से छिपा लेती होंगी, लेकिन बैक एक्ने को कैसे छुपाएं? परेशान ना हों. हम आपको कुछ बेहद ही आसान से घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जो बैक एक्ने की समस्या को कुछ ही दिनों में कम कर देंगे. पीठ, कंधों, गर्दन के आसपास मुंहासे हैं, तो इन होम ट्रीटमेंट को एक बार आजमाकर देखें.

इसे भी पढ़ें: इन 6 आदतों की वजह से चेहरे पर होते हैं पिंपल्‍स, छुटकारा पाने के लिए सुधार लें ये गलतियां

पीठ पर एक्ने होने के कारण

मेकअपएंडब्यूटी डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, पीठ पर सेबेसियस ऑयल ग्लैंड्स के अधिक एक्टिव होने से एक्ने होता है. इसके अलावा, मृत त्वचा कोशिकाओं के जमाव, बंद रोमछिद्र, वर्कआउट के बाद घंटों पसीने से भीगे कपड़ों का ना बदलना, खराब फैब्रिक के और अनकंफर्टेबल कपड़े पहनना, जिससे पीठ की त्वचा पर घर्षण होने से भी एक्ने की समस्या बढ़ जाती है. साथ ही, डाइट में बहुत ज्यादा मीठी चीजें, हाई कैलोरी युक्त फूड्स शामिल करने से भी इंफ्लेमेशन और ब्रेकआउट्स की समस्या हो सकती है.

पीठ पर हुए मुंहासों का घरेलू इलाज

पीठ पर लगाएं टी ट्री ऑयल: एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर टी ट्री ऑयल पीठ पर होने वाले एक्ने या मुंहासों की समस्या को कुछ ही दिनों में ठीक कर सकता है. इतना ही नहीं, ये तेल त्वचा पर होने वाले ब्रेकआउट्स को भी कम करता है. यदि आपको भी पीठ पर दाने, मंहासे होते हैं, तो टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. इसके लिए आप एलोवेरा जेल में टी ट्री ऑयल की दो से तीन बूंदें मिलाएं और इसे पीठ पर या सिर्फ प्रभावित जगह पर लगाएं. थोड़ी देर यूं ही लगा रहने दें, ताकि त्वचा तेल सोख ले. अब गर्म पानी से पीठ की त्वचा को साफ कर लें.

इसे भी पढ़ें: आपकी पीठ पर भी निकलते हैं मुंहासे? निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

सेब का सिरका दूर करे बैक एक्ने: एप्पल साइडर वेनेगर का इस्तेमाल करके भी आप त्वचा पर पीएच वैल्यू को बैलेंस बनाए रख सकते हैं. सेब के सिरके में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पीठ के मुंहासों को आसानी से कम करने में मदद करते हैं. दो चम्मच सेब के सिरके को एक मग पानी में मिक्स करें. इस लिक्विड को एक स्प्रे बॉटल में डाल दें. अब इस मिश्रण को अपनी पीठ पर स्प्रे करके रात भर के लिए छोड़ दें. ऐसा कुछ हफ्तों तक करें, मुंहासे कम होने लगेंगे.

एलोवेरा जेल लगाकर दूर करें पीठ के मुंहासे : यह बेहद प्रभावी उपचारों में से एक है, जो सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है. शुद्ध एलोवेरा जेल न केवल ब्रेकआउट्स को रोकता है, बल्कि घावों को भरने, सूजन को कम करने में भी कारगर होता है. एलोवेरा जेल को पीठ पर प्रभावित भाग पर लगाएं. कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें. दाने, मुंहासों के कारण होने वाली खुजली, जलन भी शांत होगी.

एप्सम सॉल्ट का करें इस्तेमाल: एप्सम सॉल्ट में मैग्नीशियम अधिक होता है, जो त्वचा द्वारा अच्छी तरह से एब्जॉर्ब हो जाता है. इससे स्किन पर हुई रेडनेस, खुजली, इंफ्लेमेशन से राहत मिलती है. पीठ के मुंहासों को कम करने के लिए आप नहाने के पानी में थोड़ा सा एप्सम सॉल्ट मिलाएं और स्नान करें. एप्सम सॉल्ट का इस्तेमाल करते समय किसी साबुन या बॉडी वॉश का इस्तेमाल न करें. सप्ताह में दो या तीन बार एप्सम सॉल्ट युक्त पानी से स्नान करें.

Tags: Beauty Tips, Lifestyle, Skin care

Source link

Entertainment TOP-5: पंजाबी सिंगर निर्वैर सिंह का निधन, दिशा के साथ अपने रिश्ते पर बोले टाइगर श्रॉफ

Raju Srivastava Health Update: तेज बुखार के बाद अब राजू श्रीवास्तव को बढ़ा इंफेक्‍शन का खतरा