in

पीली आंखें भी होती हैं पीलिया का संकेत, इन लक्षणों से भी करें बीमारी की पहचान

हाइलाइट्स

दूषित पानी या भोजन से होता है पीलिया. पीलिया में लिवर पर पड़ता है सबसे ज्‍यादा असर.उपचार में देरी से हो सकती है गंभीर समस्‍या.

Symptoms Of Jaundice – लिवर में इंफेक्‍शन होने से जॉइंडिस यानी पीलिया हो जाता है. पीलिया होने पर शरीर में कुछ ऐसे बदलाव होते हैं, जिससे इस बीमारी का अंदाजा लगाया जा सकता है. इस बीमारी में आंखों में पीलापन आ जाता है. इसके अलावा यूरिन, स्किन और नेल्‍स का रंग पीला दिखने लगता है. इस बीमारी में शरीर का रंग पीला पड़ने लगता है, इसीलिए इसे पीलिया कहा जाता है. पीलिया होने का प्रमुख कारण है हैपेटाइटिस ए नाम का वायरस. आमतौर पर ये बीमारी दूषित पानी या इन्‍फेक्‍डेट खाने की वजह से फैलती है. पीलिया होने पर लिवर कमजोर हो जाता है. इसका इलाज जितनी जल्‍दी हो उतना कम असर लिवर पर पड़ता है. चलिए जानते हैं पीलिया के अन्‍य संकेतों के बारे में.

भूख न लगना
हेल्‍थलाइन के अनुसार पीलिया होने पर सबसे ज्‍यादा प्रभाव भूख पर पड़ता है. पीलिया होने पर लिवर फंक्‍शन कमजोर हो जाता है जिस वजह से भूख नहीं लगती. भूख न लगने के कारण शरीर में कमजोरी आने लगती है.

यूरिन का रंग बदलना
पीलिया होने पर यूरिन के रंग में बदलाव दिखाई देने लगता है. यदि यूरिन का रंग डार्क पीला है तो समझिए लिवर में खराबी, इंफेक्‍शन या हेपेटाइटिस होने के संकेत हैं. पीलिया के दौरान स्‍टूल के रंग में भी बदलाव आ सकता है. पीलिया का शुरुआत में ही इलाज किया जाना चाहिए.

थकान व चक्‍कर
पीलिया में शरीर काफी कमजोर हो जाता है. ऐसे में थकान और चक्‍कर जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान उल्‍टी के लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं. थकान को कम करने के लिए पौष्टिक भोजन और अनार को जूस लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी फेलियर का खतरा, जानें इसे कंट्रोल करने का तरीका

वजन कम होना
पीलिया होने पर बाइल डक्‍ट में रुकावट आ जाती है जिस वजह से पेट में दर्द, कब्‍ज और तेजी से वजन कम होने लगता है. अचानक वजन का कम होना हेल्‍थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यदि ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हैं तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा तनाव की वजह से घट सकता है वजन? रिसर्च में सामने आया कनेक्शन

आंखों का पीला होना
स्किन और आंखों के सफेद हिस्से का पीला होना पीलिया का अहम लक्षण है. पीलिया लिवर में रेड ब्‍लड सेल्‍स के नष्‍ट होने से होता है. पीलिया का इफेक्‍ट लिवर पर पड़ता है जिस वजह से शरीर में बिलिरुबिन का लेवल हाई हो सकता है. बिलिरुबिन का लेवल हाई होने से स्किन और आंखें पीली हो सकती हैं.

Tags: Health, Health problems, Lifestyle, Symptoms

Source link

Akshara Singh MMS! अक्षरा सिंह का एमएमएस हुआ लीक! जानें क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई?

Throwback: ‘श्री 420’ में चॉकलेट का लालच दे नरगिस ने राज कपूर के बेटे से करवाई थी एक्टिंग