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पुराने दर्द से रहते हैं परेशान तो खाने की इन 4 आदतों को आज ही बदल दें, मिलेगा आराम

हाइलाइट्स

खाने में हेल्‍दी फैट यानी ओमेगा-3 फैटी एसिड करें शामिल.हरी पत्‍तेदार सब्जियों का अधिक सेवन कर आप दर्द से राहत पाए सकते हैं.

Eating Habits To Reduce Chronic Pain: अगर कोई दर्द आपको तीन महीने से अधिक समय से परेशान कर रहा है तो उसे क्रोनिक पेन कहा जा सकता है. कई बार ये दर्द कुछ दिनों तक होता है और अपने आप ही चला भी जाता है. कई बार ये जाने के बाद दोबारा से हमें परेशान करने लगता है. यह शरीर के किसी भी अंग में हो सकता है. आमतौर पर इससे छुटकारा पाने के लिए लाइफस्‍टाइल में बदलाव लाने और वर्कआउट करने की हिदायत दी जाती है, जबकि ईटदिसनॉटदैट में छपी एक लेख के मुताबिक, आप खाने की अपनी आदतों में थोड़ा बदलाव लाकर भी ऐसे दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि पुराने दर्द से आराम पाने के लिए खाने की किन आदतों में बदलाव लाकर आराम पा सकते हैं.

क्रोनिक दर्द से आराम पाने के लिए खाने में लाएं ये बदलाव

खाने में हेल्‍दी फैट को करें शामिल
जब बात हेल्‍दी फैट को डाइट में शामिल करने की आती है तो इसका मतलब है कि आप अपने खाने में उन चीजों को अधिक से अधिक शामिल करें, जिनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारी इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है और शरीर में इंफ्लेमेशन को दूर करता है. इससे किसी भी तरह के दर्द में आराम मिल सकता है.

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हरी पत्‍तेदार सब्जियों का अधिक सेवन
हरी पत्‍तेदार सब्जियों में मैग्‍नीशियम और मिनरल्‍स भरे होते हैं. मैग्‍नीशियम आपके शरीर के मसल्‍स में सूजन और दर्द को ठीक करने में मदद करता है. यही नहीं, ये नर्व के डैमेज सेल को भी ठीक करने का काम करता है. पालक, केल जैसी पत्‍तेदार सब्जियों में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भरपूर होती हैं, जिसे बीटा कैरोटीन भी कहा जाता है.

रेनबो कलर का करें सेवन
जब आप क्रोनिक पेन से गुजर रहे हों तो आप अपनी डाइट में अधिक से अधिक रंग-बिरंगे फल और सब्जियों को शामिल करें. यह आपके पुराने दर्द में आराम पहुंचाने में बहुत ही महत्‍वपूर्ण होते हैं.

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 एल्‍कोहल का सेवन करें कम
एल्‍कोहल टॉक्सिक पदार्थ है, जो शरीर में इंफ्लेमेशन बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में जहां तक हो सके अपने डाइट में एल्‍कोहल को कम से कम शामिल करें.

Tags: Health, Lifestyle

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