in

पेट्स के साथ ट्रैवल करना नहीं आसान, इन टिप्‍स को अपना ले सकते हैं यात्रा का मजा

हाइलाइट्स

पेट्स के लिए कार में बनाएं बैड. पेट्स को ट्रैवल के दौरान बांध कर रखें.ट्रैवल में पेट फूड कैरी करना न भूलें.

Traveling With Pets – अधिकतर लोग लॉन्‍ग वीकेंड पर जाते हैं. ऐसे में कहीं शहर के आसपास घूमने का प्‍लान बनाया जा सकता है. कई लोग फैमिली के साथ तो कई सोलो ट्रैवल करना पसंद करते हैं. वहीं कुछ लोग ट्रिप पर अपने साथ पेट्स ले जाते हैं. पेट्स के साथ ट्रैवल करना आसान नहीं होता लेकिन ट्रैवल में काफी इंज्‍वॉय करते हैं. ट्रिप पर जाने से पहले कई तरह की प्‍लानिंग करनी पड़ती है. वैसे तो आजकल पेट्स के लिए होम स्‍टे की सुविधा दी जा रही है जहां पेट्स को कुछ दिनों के लिए छोड़ा जा सकता है. लेकिन यदि पेट्स को साथ ले जाना ही चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है. चलिए जानते हैं उन टिप्‍स के बारे में जो ट्रेवल को आसान और सुरक्षित बना सकती हैं.

होटल में रहने की व्‍यवस्‍था
ट्रैवल करने से पहले ये सुनिश्चित करें कि होटल में पेट्स को रहने की परमीशन है कि नहीं. वैसे तो अधिकतर होटल्‍स में पेट्स को साथ रखने की इजाजत नहीं होती लेकिन होटल स्‍टाफ से बात करके पेट्स के रहने की व्‍यवस्‍था की जा सकती है. पेट्स का होटल में रहना आसान नहीं होता. पेट्स होटल की प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए अपनी गैरमौजूदगी में पेट्स का ध्‍यान रखने के लिए अटेंडर की व्‍यवस्था भी करें.

कार को बनाएं पेट बैड
यदि कार से ट्रेवल कर रहे हैं तो पेट्स के बैठने और सोने की सही व्‍यवस्‍था करना बेहद जरूरी है. कार में अगर दो लोग ही ट्रेवल कर रहे हैं तो पीछे की पूरी सीट को पेट के बैड में तबदील किया जा सकता है. सीट पर पेट का मेट्रेस डालकर उसे कंफर्टेबल बनाएं ताकि सफर में उसे किसी प्रकार की तकलीफ न हो. इसके अलावा सीट पर पेट फूड को भी रख सकते हैं. पेट अगर छोटा है तो बैरियर का प्रयोग कर सकते हैं वहीं बड़े डॉग्‍स को लीश से बांधकर रखें ताकि वे ड्राइवर को परेशान न कर सके.

 इसे भी पढ़ें : International Dog Day 2022: जिंदगी बेहतर बनाने में मदद करते हैं पेट डॉग, इन 5 वजहों से करें अडॉप्‍ट

बनाएं पेट ट्रेवल किट
ट्रेवल पर जाने से पहले पेट के जरूरी सामान की लिस्‍ट बनाएं. जिसमें उसका फूड, दवाईयां, सोप, एसेसरीज और टॉवल को शामिल किया जाना चाहिए. पेट के लिए अलग से ट्रेवल किट बनाएं ताकि सफर में चीजें आसानी से मिल जाएं. ट्रेवल में पेट फूड मिलना काफी मुश्किल होता है इसलिए वैराइटी फूड साथ में रखें.

इसे भी पढ़ें: पालतू कुत्ते को घर पर खिलाएं ये हेल्‍दी चीजें, आपका ‘फर फ्रेंड’ हमेशा रहेगा हैप्‍पी

हाइजीन का रखें ध्‍यान
पेट्स को साथ रखने का मतलब है कि आपको हाइजीन का विशेष ध्‍यान रखना होगा. सिर्फ पेट की हाइजीन ही नहीं बल्कि कार और खुद की भी. ट्रेवल में हर जगह पेट्स को साफ करने के लिए पानी की सुविधा नहीं मिल सकती इसलिए वेट वाइव्‍स और सैनेटाइजर को हमेशा साथ रखें ताकि इंफेक्‍शन से बचाव किया जा सके.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Dog, Health, Lifestyle, Travel

Source link

40 साल छोटे एलेक्जेंडर एडवर्ड को डेट कर रही हैं सिंगर चेर, हाथो में हाथ डाले देखे गए दोनों

Entertainment 5 Positive News: अनुष्का शर्मा से शाहरुख खान तक, इन खबरों से करें दिन शुरुआत