in

पेरेंट्स इन तरीकों से करवाएं बच्चों की पढ़ाई, याद किया नहीं भूलेंगे बच्चे

हाइलाइट्स

बच्चों को रटवाने के बजाए टॉपिक को अच्छे से समझाना बेहतर रहता है. आप बच्चों को पिक्चर और वीडियों के जरिए भी अच्छे से पढ़ा सकते हैं.

Tips to teach children: बच्चों को पढ़ाना पेरेंट्स के लिए काफी चैलेंजिंग टास्क होता है. वहीं बच्चों को भी पढ़ी हुई चीजें ज्यादा दिनों तक याद नहीं रह पाती है. नतीजतन पेरेंट्स बच्चों को आगे के टॉपिक याद कराते हैं और बच्चे पीछे की चीजें भूल जाते हैं. ऐसे में आप कुछ आसान तरीकों से बच्चों की पढ़ाई (Education) करवा सकते हैं. जिससे न सिर्फ बच्चे याद किया हुआ टॉपिक नहीं भूलेंगे बल्कि एग्जाम में बेहतर नम्बर भी ला सकेंगे.

दरअसल पढ़ाई को लेकर कुछ बच्चों की मेमोरी शॉर्ट टर्म होती है. जिसके कारण पढ़ा हुआ टॉपिक बच्चे कुछ देर में ही भूल जाते हैं. नतीजतन काफी पढ़ने के बाद भी बच्चे एग्जाम में अच्छे मार्क्स नहीं ला पाते हैं. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं बच्चों को पढ़ाने के कुछ टिप्स, जिसे फॉलो करके आप बच्चे को ब्राइट स्टूडेंट बना सकते हैं.

बच्चों को समझाएं टॉपिक
कई बार पेरेंट्स बच्चों को बुक देकर याद करने की सलाह दे देते हैं. ऐसे में किताब का रट्टा मारने से बच्चे कुछ देर में ही सब कुछ भूल जाते हैं. इसलिए बच्चों को रटवाने के बजाए टॉपिक को अच्छे से समझाना बेहतर रहता है. इससे बच्चे लम्बे समय तक चीजों को याद रख पाते हैं.

ये भी पढ़ें: छोटे बच्चों को पैरेंट्स इस तरह सिखाएं ब्रश करने का सही तरीका, ओरल हेल्थ होगी बेहतर

पूरा डिटेल में पढ़ाएं
बच्चों की लॉन्ग टर्म मेमोरी के लिए उन्हें पूरी जानकारी देने की कोशिश करें. किताब में अमूमन टॉपिक का कुछ भाग ही लिखा होता है. ऐसे में बच्चों को आधा अधूरा ज्ञान ही प्राप्त होता है, जिससे बच्चे पढ़ी हुई चीज जल्दी भूल जाते हैं. इसलिए अगर हो सके तो बच्चों को थोड़ी एक्सट्रा जानकारी देते हुए कहानी के रूप में समझाएं.

पढ़ाने का तरीका
हर रोज कॉपी और पेन लेकर पढ़ने से बच्चे बोर हो जाते हैं. ऐसे में आप बच्चों को पिक्चर और वीडियों के जरिए भी पढ़ा सकते हैं. इसके अलावा बच्चों को लिखकर याद कराना भी अच्छा ऑप्शन होता है. वहीं छोटे बच्चों को याद कराने के लिए पढ़ाई से जुड़ी कुछ एक्टिविटी भी ट्राइ कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बेबी हीट रैश के बारे में सभी पैरेंट्स को जाननी चाहिए ये जरूरी बातें

बच्चों का टेस्ट लें
बच्चों को जल्दी याद कराने के लिए आप टेस्ट भी ले सकते हैं. इसके लिए बच्चों को टॉपिक याद करवाने के बाद उनका छोटा सा टेस्ट ले लें. इससे बच्चे पढ़ी हुई चीज को लम्बे समय तक याद रख सकेंगे.

इन बातों का रखें ध्यान
बच्चों का पढ़ाई में इंटरेस्ट डेवलेप करने के लिए उन्हें पढ़ाई का सही माहौल देना न भूलें. ऐसे में पढ़ते समय बच्चों को डिस्टर्ब करने से बचें और उनके आस-पास से स्मार्ट फोन या टैबलेट जैसे गैजेट्स हटा दें. इसके अलावा बच्चों की मेमोरी शार्प करने के लिए उनकी डाइट का खास ख्याल रखें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting

Source link

कैटरीना कैफ ने पति विक्की कौशल संग शेयर किया रोमांटिक मूमेंट, फोटो पोस्ट कर फैंस को दिखाई झलक

VIDEO: ‘खाना खा लिया और टिफिन नहीं लौटाया’, फराह खान ने सेलेब्स को लगाई फटकार- ‘डब्बा भेजो, नहीं तो…’