in

पैरों की बदबू से हैं परेशान तो इन 5 तरीकों से पाएं इससे छुटकारा

हाइलाइट्स

अपने जूतों को साफ सुथरा रखें. अधिक से अधिक पानी पियें.

Easy Steps To Get Rid Of Smelly Feet: कई लोगों की ये समस्‍या होती है कि उनके तलवों में बहुत अधिक पसीना आता है और जैसे ही वे जूते खोलते हैं, पूरे कमरे में बदबू फैल जाती है. इसकी वजह से उनके मोजों में भी बदबू हो जाती है. इसकी वजह से कई बार शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है. पैरों से आने वाली बदबू को ब्रोमिहाइड्रोसिस भी कहा जाता है. यह दरअसल एक खास तरह के बैक्‍टीरिया पनपने की वजह से होता है. ऐसे में आप बेहतर हाइजीन हैबिट को अपनाकर इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि आप पैरों से आने वाली बदबू को किस तरह दूर कर सकते हैं.

पैरों की बदबू को दूर करने के उपाय    

जूतों को रखें साफ
अगर आप लेदर शूज पहनते हैं तो इन्‍हें हर कुछ दिनों में धूप दिखाएं और हो सके तो ड्राई वॉश कराएं. जबकि कपड़े के जूतों को हर वीक जरूर साफ करें. आप अपने मोजों को रोज क्‍लीन करें. ऐसा करने से पैरों से बदबू नहीं आएगी.

ये भी पढ़ें: कई दिनों तक करनी पड़ती है ट्रैवलिंग, तो ऐसे रखें स्किन का ख्याल

विनेगर का करें इस्‍तेमाल
एक बाल्‍टी में आप गुनगुना पानी लें और उसमें एक कप विनेगर डाल लें. अब अपने पैरों को इस पानी में थोड़ी देर के लिए डुबोकर रखें. 10 मिनट बाद पैरों को निकालें और पोछ लें. ऐसा करने से बड़ी आसानी से पैरों की दुर्गंध दूर हो जाएगी.

चाय पत्‍ती का करें इस्‍तेमाल
पैरों की बदबू को दूर करने के लिए आप चाय की पत्तियों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आप एक बाल्‍टी में गर्म पानी रखें और इसमें उबली हुई चाय की पत्तियों को डालें. अब 20 से 30 मिनट तक पैरों को इसमें डुबोकर रखें.

एंटी बैक्‍टीरियल साबुन से करें साफ
पैरों की दुर्गंध को दूर भगाने के लिए आप खुशबूदार साबुन की बजाय एंटीबैक्‍टीरियल साबुन का इस्‍तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: टैनिंग और डार्क सर्कल्स से चाहिए छुटकारा? ट्राई करें चाय की पत्ती का स्क्रब

हेल्‍दी डाइट लें
अगर आपके पैरों से बदबू आती है तो आप अधिक से अधिक पानी पियें और भोजन में में प्याज, लहसुन का काम से कम इस्‍तेमाल करें. ऐसा करने से पैरों से बदबू कम आ सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

शाहरुख खान ने ‘ब्रह्मास्त्र’ ही नहीं, इन फिल्मों भी किया था यादगार कैमियो- देख लें LIST

KBC 14 Winner: जानिए क्यों 1 करोड़ जीत कर भी करोड़पति नहीं बन पाईं कविता चावला?