in

पॉल्‍यूशन और स्‍मोकिंग से भी हो सकती है लंबी खांसी, इन कारणों को न करें नजरअंदाज

हाइलाइट्स

लंबी खांसी के लिए कई कारण जिम्‍मेदार हो सकते हैं.खांसी आने पर लापरवाही करना महंगा पड़ सकता है.

Causes Of Cough: हफ्तों से आ रही खांसी हेल्‍थ पर बुरा प्रभाव डाल सकती है. अमेरिकन लंग एसोसिएशन के अनुसार पुरानी या आठ हफ्ते से अधिक चलने वाली खांसी समान्‍य नहीं होती. इसका कारण किसी प्रकार की एलर्जी या इंफेक्‍शन हो सकता है. हेल्‍थ डॉट कॉम के अनुसार खांसी तीन प्रकार की होती हैं-एक्‍यूट खांसी, सबएक्‍यूट खांसी और क्रॉनिक खांसी. लंबे समय तक चलने वाली खांसी को क्रॉनिक खांसी कहा जाता है जो आठ से अधिक हफ्ते परेशान कर सकती है. लंबी खांसी किसी बड़ी बिमारी का संकेत भी हो सकती है इसलिए इसके लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है.

अस्‍थमा और ए‍लर्जी

अस्‍थमा एक क्रॉनिक डिजीज है जो फेफड़ों को प्रभावित करती है. घबराहट, सांस लेने में तकलीफ, सीने में जकड़न और रात में होने वाली खांसी अस्‍थमा के लक्षण हो सकते हैं. ये बच्‍चों को प्रभावित करने वाली सबसे आम बिमारी है जो पॉल्‍यूशन और स्‍मोक के कारण ट्रिगर कर सकती है. अस्‍थमा के कारण खांसी कई हफ्तों तक चल सकती है.

क्रॉनिक ऑब्‍सट्रक्टिव पल्‍मोनरी डिजीज

क्रॉनिक ऑब्‍सट्रक्टिव पल्‍मोनरी डिजीज में एम्‍फाइजि़मा और क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस की समस्‍या होती है. इन दोनों ही स्थितियों में फेफड़ों में ऑक्‍सीजन की कमी हो सकती है जिस वजह से खांसी कई हफ्तों तक चल सकती है. क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस के कारण टीबी और अन्‍य लंग डिजीज हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें:तंबाकू की लत हटाने के लिए बेहतरीन है, सुदर्शन क्रिया जानिए अन्य हेल्थ बेनिफिट्स

रेस्‍पिरेटरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन

खांसी सर्दी या फ्लू के सबसे आम लक्षणों में से एक है. रेस्‍पिरेटरी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन होने पर खांसी के कारण फेफड़ों में सूजन और दबाव बढ़ने लगता है. वायरल इंफेक्‍शन होने पर ये समस्‍या अधिक होती है. इसके अलावा बैक्‍टीरिया या वायरस के कारण होने वाली खांसी को कारण निमोनिया भी हो सकता है. निमोनिया होने पर भी छाती में जकड़न, बलगम और लंबी खांसी हो सकती है.

एयर पॉल्यूशन

हवा में मौजूद पॉल्‍यूटेंट और इरिटेंट्स खांसी का कारण बन सकती हैं. यहां तक की धुएं से भी खांसी, कफ और फेफड़ों में जलन हो सकती है. धुआं एलर्जी और अस्‍थमा के लक्षणों को बढ़ा सकता है. एयर पॉल्‍यूशन की वजह से भी खांसी लंबे समय तक चल सकती है.

 ये भी पढ़ें:जानिए किन कारणों से होती है डबल चिन की समस्या, 5 सुपर योग से होगा निदान

खांसी एक आम समस्‍या है लेकिन लंबे समय तक चलने वाली खांसी का उपचार जरूरी है. खांसी होने पर चिकित्‍सक से परामर्श करें.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Ind Vs Eng मैच में भारत की हार से बौखलाए नेटिजेंस ने केएल राहुल संग अथिया शेट्टी को किया ट्रोल, देखें TWEETS

Twitter की उठापटक के बीच Koo ने यूजर्स को दिया शानदार तोहफा