in

प्यार भरे रिश्ते को बचाने के लिए जरूरी है ‘एक ब्रेक’, लेकिन इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Lifestyle News, Relationship Tips: जीवन में सबसे बड़ा मुश्किल काम होता है रिश्तों को सहज कर रखना. चाहे हमारे घर के रिश्ते हों या फिर हमारा प्यार का रिश्ता हो. रिश्तों में अक्सर हमें तनाव और मनमुटाव भरे हालात से गुजरना पड़ता है. ऐसी स्थिति में हम एक ब्रेक के बारे में सोचते हैं जब हमें यह नहीं जानते कि कैसे आगे बढ़ा जाए. आज हम बात करेंगे कि अगर आप एक कपल हैं और आपके बीच में सब कुछ नॉर्मल नहीं चल रहा है तो एक ब्रेक आपके लिए कितना उपयोगी है और क्या है कदम उठाना सही होगा या नहीं.

हालांकि कई लोग ब्रेक को ब्रेकअप के तौर पर भी ले लेते हैं लेकिन ब्रेकअप नहीं होता. कठिन और मनमुटाव की स्थिति में एक छोटा सा ब्रेक आपको आपके रिश्ते के बारे में फिर से सोचने के लिए समय देता है और आप ठीक प्रकार से समझ पाते हैं कि आगे कैसे चलना है.

सर्टिफाइड रिलेशनशिप कोच, एलेक्जेंड्रा ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में तीन सुझाव दिए हैं कि आपको अपने रिश्ते से ब्रेक लेते समय किन किन बातों का मुख्यरूप से ध्यान रखना चाहिए.

गपशप करना एक सामाजिक कौशल, इन तरीकों से करेंगे गॉसिप तो रिश्ते बनेंगे मजबूत

यह जानें कि आपके लिए ब्रेक का मतलब क्या है?
जिस तरह ब्रेक लेने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं ठीक उसी प्रकार से रिश्तों से एक ब्रेक लेने की व्याख्या भी अलग अलग होती है. ब्रेक से क्या मतलब है यह समझना बहुत जरूरी है क्योंकि यही आपकी अपेक्षाओं को निर्धारित करता है. यहां ब्रेक के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिन्हें आप एक्सप्लोर कर सकते हैं.

क्या ब्रेक का मतलब अलग समय से है या फिर आप वास्तविक ब्रेक-अप से है?

क्या आप ब्रेक के दौरान संपर्क में रहेंगे? यदि हां तो कितनी बार?

जब ब्रेक पर रहेंगे तो क्या अन्य लोगों को डेट करना, देखना ठीक है या नहीं?

2- ब्रेक लेने के अपने इरादे स्पष्ट करें
ब्रेक लेने से पहले आपको अपने पार्टनर के साथ अपने इरादों को स्पष्ट करना होगा. इससे आपको एक सही दिशा तलाशने में मदद होगी और साथ ही आप दोनों ही ब्रेक का सही लाभ ले पाएंगे. एलेक्जेंड्रा ने इसके भी कुछ उदाहरण दिए हैं.

मुझे लगता है कि मैं आपके जीवन में बहुत ज्यादा सक्रिय हूं और इसी वजह से खुद के बारे में सोचना भूल गया हूं. इसलिए मुझे खुद को सही दिशा में लाने के लिए कुछ अलग समय चाहिए.

हम दोनों महत्वपूर्ण विषयों में एक दिशा में नहीं हैं और मैं इस अलग समय को उस कार्य को आगे बढ़ाने में उपयोग करना चाहता हूं जो मैं चाहता हूं या फिर जो मैं करना चाहात हूं.

मैंने अपने रिश्ते में देखा कि भले ही मैं तुमसे प्यार करता हूं लेकिन मेंरे संदेह, मेरी बातें और मेरे विचार से अपने रिश्ता और कमजोर हो रहा है जिस वजह से मैं कुछ अलग समय लेना चाहता हूं जिससे हम दोबारा से अपने रिश्ते को मजबूत कर सकें.

अपने रिश्ते की टाइमलाइन को निर्धारित करें
ब्रेक लेने से पहले यह निर्धारित करना बेहद जरूरी है कि आप ब्रेक को कब खत्म करेंगे और रिश्ते में वापस कब आएंगे. क्योंकि यह अनिश्चितता दूसरे प्रति संदेह, आक्रोश और निराशा का कारण बन सकती है. बिना टाइमलाइन फिक्स किए आपको ऐसा महसूस होगा कि आप एक सुरंग में चले जाते हैं.

Tags: Lifestyle, Relationship

Source link

प्रेग्नेंसी के दौरान भी दिख सकती हैं फैशनेबल, आलिया भट्ट का ड्रेसिंग स्टाइल आएगा काम, Video भी देखें

दिल्ली पुलिस के EOW ऑफिस में नोरा फतेही से पूछताछ जारी, पिंकी ईरानी से आमने-सामने बैठाकर पूछे जा रहे सवाल