in

प्रदूषण के चलते टूटते और झड़ते हैं बाल, इन्हें नेचुरली उगाने में मदद करेंगे ये आसान टिप्स

हाइलाइट्स

एलोवेरा और नारियल का तेल प्रयोग करने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है.तनाव, चिंता और प्रदूषण से झड़ सकते हैं बाल. स्कैल्प में मसाज करने से हेयर ग्रोथ बढ़ती है.

Tips to grow Hair Naturally : बालों का झड़ना आजकल अधिकतर लोगों के लिए बड़ी परेशानी बना हुआ है, जिसमें लगभग हर उम्र के लोग शामिल है. आजकल छोटी छोटी उम्र में ही बाल कमजोर होने लगते हैं. बालों का झड़ना कई बार कई बार सामान्य होता है लेकिन कई बार इसके कुछ गंभीर कारण हो सकते हैं जैसे हार्मोन की कमी, बालों के जड़ों में कमजोरी, थायराइड, कैंसर, खानपान में कमी, प्रदूषण आदि. आजकल जिस प्रकार वातावरण में बढ़ते प्रदूषण से हेल्थ को कई नुकसान हो रहे हैं, बालों का झड़ना भी इसके उन्हीं बैड इफेक्ट्स में से एक है. इसके कारण बड़ी उम्र वाले लोगों के साथ साथ एडल्ट्स भी बाल झड़ने की समस्या का सामना कर रहे हैं और गंजेपन का शिकार हो रहे हैं, तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो फिर से नए बाल उगाने में आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं –

बालों को नेचुरली उगाने के लिए टिप्स :
स्कैल्प में मसाज –हेल्थ लाइन डॉट कॉम के अनुसार स्कैल्प में मसाज और मालिश करने से बाल मजबूत होते हैं और बालों की ग्रोथ बढ़ती है, बालों की मोटाई में सुधार होता है और मसाज के दौरान जो बाल खींचे जाते हैं उनसे बालों के विकास में और डर्मल पपिल्ला सेल्स की मोटाई बढ़ती है.

एलोवेरा –एलोवेरा का इस्तेमाल पुराने समय से औषधि के रूप में किया जा रहा है, एलोवेरा के रेगुलर उपयोग से बालों की कई समस्याएं खत्म होती हैं और बाल मजबूत मुलायम और घने बनते हैं. अच्छे खूबसूरत बालों के लिए हफ्ते में एक बार एलोवेरा का इस्तेमाल जरूर करें.

नारियल तेल –नारियल तेल में फैटी और लौरिक एसिड मौजूद होता है, जो बालों के शाफ्ट के अंदर जाकर बालों में प्रोटीन की कमी को कम कर सकता है, इसलिए रात में सोने से पहले और सुबह जागने के बाद नारियल तेल का इस्तेमान करने से बाल स्ट्रांग रहते हैं.

फिश ऑयल – फिश ऑयल में ओमेगा फैटी एसिड होता है जो बालों को अंदर से मजबूत करता है. इसमें कई पोषक तत्व तथा प्रोटीन भी मौजूद होते हैं जिनसे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और नए बाल उगते हैं.

नींबू –ताजे नींबू के रस को तेल के साथ बालों के जड़ों में उपयोग किया जाए तो बालों के क्वालिटी सुधर सकती है और बालों का विकास भी बढ़ सकता है, स्वास्थ्य बालों के जड़ और बालों के लिए शैंपू करने से 15 मिनट पहले बालों के जड़ों में ताजा निम्बू के रस का उपयोग करें.

यह भी पढ़ें- YOGA SESSION: कैसे करें सूर्य नमस्कार? जानें सही तरीका और फायदे

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए करें ये योगाभ्‍यास, पूरे बॉडी के फैट को करता है कम

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

Source link

PM नरेंद्र मोदी ने ‘चिठ्ठी’ लिखकर ‘राजश्री प्रोडक्शन’ को मनोरंजन इंडस्ट्री में 75 वर्ष पूरे होने पर बधाई दी

रणबीर कपूर के जन्मदिन पर जूही लगाएंगी 100 पेड़, पोस्ट शेयर कर अपने भाई को किया याद