in

प्रेग्नेंसी के दौरान पैरों में हो रहा है दर्द? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

हाइलाइट्स

महिलाओं की क्रॉस लेग करके बैठने की आदत होती है लेकिन ऐसा करने से भी आपके पैरों में दर्द हो सकता है.अगर आप रोजाना एक्सरसाइज नहीं कर पाती हैं तो थोड़ी बहुत स्ट्रेचिंग जरूर कर लें

Leg pain during pregnancy-प्रेग्नेंसी का समय जितना खूबसूरत होता है उतना ही तकलीफ देने वाला भी. हर मां को प्रेग्नेंसी की शुरुआत से लेकर आखिर तक बहुत सारे उतार चढ़ावों का सामना करना पड़ता है. यह बदलाव कई बार काफी दर्दनाक और तकलीफ देह हो जाते हैं. जैसे अधिकतर महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान पैरों में सूजन आने की समस्या होती है और साथ ही पैरों में दर्द भी होने लगता है. इस दर्द से रोजान के काम प्रभावित हो सकते हैं इसलिए हर मां इसे दूर करने के उपायों के बारे में खोजती रहती है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जो प्रेग्नेंसी के दौरान आपके पैरों के दर्द  को कम करने में सहायक हो सकती है. आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में.

घरेलू उपचार

मालिश करें
हनी गो पोडियेट्री डॉट कॉम के मुताबिक बता दे पूरा दिन अगर आप काम करती रहती हैं तो दिन में कुछ समय ब्रेक जरूर लेना चाहिए और इस समय आपको अपने पैरों की मालिश करनी चाहिए ताकि थोड़ा आराम मिल सके. इससे पैरो पर पड़ने वाला प्रेशर भी कम होगा.

पानी पिएं
जितना ज्यादा हो सके उतना पानी पीना चाहिए ताकि आप हाइड्रेटेड महसूस कर सके .

स्ट्रेचिंग करें 
अगर आप रोजाना एक्सरसाइज नहीं कर पाती हैं तो थोड़ी बहुत स्ट्रेचिंग जरूर कर लें जिससे आपका पैरों का दर्द थोड़ा कम हो सके.

लो हील के जूते और चप्पल पहने
अगर आप इस समय जरा सी भी हील पहन रही हैं तो यह आपके गिरने के रिस्क को तो बढ़ा ही सकता है साथ में आपके पैरों के दर्द का कारण भी बन सकता है इसलिए आपको लो हील वाले फूट वियर का ही इस दौरान प्रयोग करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः पुरुषों को महिलाओं की अपेक्षा कैंसर का खतरा ज्यादा, जानें वजह

यह भी पढ़ेंः मोटापे को लेकर कहीं आपके दिमाग में तो नहीं ये बड़ी गलतफहमी?

बैठते समय पैरों पर पैर न रखें
महिलाओं की क्रॉस लेग करके बैठने की आदत होती है लेकिन ऐसा करने से भी आपके पैरों में दर्द हो सकता है. इसलिए ऐसा न करें और दिन भर में कुछ कुछ समय के लिए पैरों की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करती रहें

Tags: Health, Lifestyle, Pregnancy

Source link

BB16: सौंदर्या शर्मा ने शालीन पर लगाए ‘असहज’ ढंग से छूने का आरोप, मिस इंडिया ने किया चौंकाने वाला खुलासा

‘फोन भूत’ से ‘भेड़िया’ तक, बॉलीवुड की ये फिल्में नवंबर में होंगी रिलीज- देख लें LIST