in

प्रेग्नेंसी के दौरान हाई हील्स पहनना हो सकता है खतरनाक, सभी महिलाएं ये बातें रखें ध्यान

हाइलाइट्स

हील्‍स पहनने से गर्भवती महिलाओं में कॉम्प्लिकेशंस का खतरा बढ़ जाता है.हील्स की वजह से पीठ और मांसपेशियों में खिंंचाव और दर्द हो सकता है.

Heels During Pregnancy: सभी महिलाएं अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए हाई हील्स पहनना पसंद करती हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ महिलाओं को हाई हील्स पहने हुए देखा जा सकता है. अब सवाल उठता है कि क्या प्रेग्नेंसी के दौरान हील्स पहनना सुरक्षित होता है? क्या महिलाओं को ऐसा करना चाहिए? हील्‍स वाले सैंडल्‍स या शूज आपकी प्रेग्‍नेंसी को काफी मुश्किल बना सकते हैं. मॉम जंक्‍शन के मुताबिक प्रेग्‍नेंसी में हील्‍स पहना एक अच्‍छा आइडिया नहीं है. कई साइंटिफिक वजह हैं, जिनमें बताया गया है कि ऐसा करना प्रेग्‍नेंसी को मुश्किलों भरा बना सकता है. तो आइए जानते हैं कि आखिर प्रेग्‍नेंसी में हील्‍स क्‍यों नहीं पहनने चाहिए.

प्रेग्‍नेंसी में हील्‍स पहनने के नुकसान

पीठ दर्द: हाई हील्स आपके पोश्‍चर को प्रभावित करते हैं और ज्यादा देर तक इसे पहनने पर आपकी पैल्विक मांसपेशियां आगे की ओर झुक जाती हैं. ऐसा होने पर पीठ से आप आगे की ओर काफी झुक जाती हैं. गर्भावस्था के दौरान बॉडी वेट तेजी से बढ़ता है, जिससे पोश्‍चर पर और अधिक असर पड़ता है. हाई हील्स की वजह से पीठ का दर्द तेजी से बढ़ सकता है. गर्भावस्था के दौरान पीठ के निचले हिस्से और पैरों के लिगामेंट में भी इससे दिक्‍कत आ सकती है.

पैरों में ऐंठन: जब आप लंबे समय तक हील्स पहनती हैं तो आपके पैरों की मांसपेशियां सिकुड़ने लगती हैं और मांसपेशियों में ऐंठन होती है. यह प्रेग्‍नेंसी में अधिक बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ेंः चांद की रोशनी का महिलाओं पर ऐसे होता है असर, जानकर चौंक जाएंगे

बैलेंस की दिक्‍कत: अधिक वजन बढ़ने और हार्मोनल बदलाव की वजह से आपकी टखने कमजोर हो जाती हैं और इसकी वजह से बैलेंस में दिक्‍कत आ सकती है. इससे आपका बैलेंस खराब हो सकता है और आप गिर सकती हैं. यह आपके और गर्भ में पल रहे बच्‍चे के लिए खतरनाक हो सकता है.

पैरों में सूजन: गर्भावस्था के दौरान पैरों, टखनों और पैरों में सूजन सामान्‍य बात है और इसकी बड़ी वजह सही और आरामदायक जूतों का ना पहनना होता है. टाइट जूते और हाई हील्स या प्लेटफॉर्म हील्स पहनने से समस्या और बढ़ सकती है.

गर्भपात: हील्‍स पहनने वाली गर्भवती महिलाओं में अबॉर्शन यानी गर्भपात का खतरा काफी अधिक रहता है.ऐसे में बेहतर है कि आप गर्भावस्‍था में आरामदायक चप्‍पल या जूते ही पहनें.

यह भी पढ़ेंः महिलाओं के लिए ये 7 पर्सनल ग्रूमिंग टिप्स खूबसूरती में लगाएंगे चार चांद

Tags: Health, Lifestyle, Pregnancy

Source link

कैटरीना कैफ की सादगी भरी खूबसूरती पर फिर फिदा हुए फैंस, बोले- ‘दिलों पर राज करती हो आप’

Fact Check: आलिया भट्ट-रणबीर कपूर ने की पाकिस्तानी बाढ़ पीड़ितों की मदद? जान‍िए वायरल होती इस खबर का सच