in

प्रॉब्‍लम फ्री स्किन के लिए जरूरी है ‘नाइट क्रीम’, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

हाइलाइट्स

अपनी त्वचा को साफ करने के बाद ही नाइट क्रीम का इस्‍तेमाल करें.स्किन और इसके टेक्‍सचर को देखकर ही नाइट क्रीम का चुनाव करें.

Night Creams For Skin Care: हम सभी स्किन केयर के लिए लोशन या मॉश्‍चराइजर के महत्‍व को जानते हैं. खासतौर पर अगर आप अपनी स्किन को हाइड्रेट रखना चाहते हैं और एजिंग आदि की समस्‍या को दूर रखना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप रात के समय इन्‍हें रीहाइड्रेट करने के लिए थोड़ा अधिक सतर्क रहें. दरअसल, स्किन रात के समय खुद को सबसे ज्‍यादा रीहाइड्रेट करती है और पॉल्‍यूशन या डस्‍ट से स्किन को हुए नुकसान को हील करती है. ऐसे में अगर आपकी स्किन एजिंग के असर को डिले करना चाहते हैं या उन्‍हें रेडिएंट लुक देना चाहते हैं तो इसके लिए नाइट क्रीम आपकी मदद कर सकता है. यह नॉर्मल मॉइश्‍चराइज की तुलना में अधिक गाढ़ा और हाइड्रेटिंग होता है, जो बेहतर स्किन के लिए बेहद जरूरी प्रकिया है.

क्‍यों है जरूरी
डर्मोटोलॉजिस्‍ट डॉ रश्‍मी शेट्टी ने इंस्‍टाग्राम पर बताया कि  रात के समय स्किन पोर्स अधिक ओपन होते हैं और ग्रहणशील होते हैं. रात में जब आप स्किन पर कोई प्रोडक्‍ट लगाते हैं तो उसका असर अधिक होता है, जबकि रात के समय स्किन पर किसी तरह का ऑक्‍सीडेशन स्‍ट्रेस भी नहीं होता, जिस वजह से प्रोडक्‍ट का अधिक से अधिक फायदा स्किन को मिल पाता है. इसलिए रात के समय अगर आप अच्‍छा नाइट क्रीम का इस्‍तेमाल करें तो ये स्किन को अधिक से अधिक फायदा पहुंचा सकता है.

 इसे भी पढ़ें: चेहरे को बेदाग बनाकर बेहतरीन निखार देगा आलू से बना फेस पैक, घर पर ऐसे करें तैयार

 

किस तरह करें इस्‍तेमाल
वोग के मुताबिक, आप अपनी त्वचा को साफ करने के बाद ही नाइट क्रीम लगाएं. बता दें कि रात 10 बजे से 2 बजे तक नाइट क्रीम सबसे अधिक असरदार होती है. बेहतर फायदा के लिए आप पहले क्लिंजिंग, टोनिंग और सीरम या एसेंस लगाने के बाद अपनी हथेलियों में कुछ बूंद क्रीम को लें और हथेली से रगड़कर हल्‍का गर्म कर लें. फिर इसे चेहरे पर गोलाकार मोशन में मालिश करते हुए लगाएं.

इस तरह करें चुनाव
आप अपनी स्किन और इसके टेक्‍सचर को देखकर ही नाइट क्रीम का इस्‍तेमाल करें. इस बात का ध्‍यान रखें कि खुशबू वाली क्रीम में कैमिकल होते हैं जो स्किन को नुकसान पहुचा सकते हैं. इसके लिए बेहतर होगा कि आप डर्मोटोलोजिस्‍ट के सुझाव के बाद ही नाइट क्रीम का इस्‍तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: बालों के साथ स्किन के लिए भी बेस्ट है पाम ऑयल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

Entertainment 5 Positive News: कंगना रनौत से मानुषी छिल्लर तक, पढ़िए 5 पॉजिटिव खबरें

Happy Birthday Kiran Kumar: नेगेटिव किरदारों ने दिलाई पहचान, खलनायक बन किरण कुमार ने जीता ऑडियंस का दिल