in

प्लांट बेस्ड फूड्स डाइट में करें शामिल, इन गंभीर बीमारियों से होगा बचाव

हाइलाइट्स

एक्जिमा में हेल्‍दी प्‍लांट बेस्‍ड डाइट का सेवन करना चाहिए. अंडे और मशरूम से एक्जिमा की समस्या बढ़ सकती है.एक्जिमा में प्‍लांट बेस्‍ड ऑयल भी फायदेमंद हो सकता है.

Plant Based Diet In Eczema: एक्‍जिमा एक स्किन डिजीज है, जिसमें स्‍किन पर ड्राइनेस, खुजली, लाल पैचेज और जलन हो सकती है. एक्जिमा की समस्या किसी भी उम्र में उभर सकता है, लेकिन ये 13 साल तक के बच्‍चों में अधिक देखने को मिलती है. एक्जिमा में डाइट और लाइफस्‍टाइल पर विशेष ध्‍यान देने की जरूरत होती है. स्किन की समस्‍या मशरूम, अंडे और कई डेयरी प्रोडक्‍ट्स से बढ़ सकती है. एक्जिमा से पीड़ित व्‍यक्ति को डाइट में पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए. ऐसे लोग खाने में प्‍लांट बेस्‍ड फूड्स को शामिल कर सकते हैं. प्‍लांट बेस्‍ड डाइट लेने से एक्जिमा से होने वाली खुजली और ड्राइनेस को कम करने में मदद मिल सकती है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि प्लांट बेस्ड डाइट लेने से डाइजेस्टिव सिस्टम कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है. इसका खुलासा नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की रिसर्च में हुआ है. प्लांट बेस्ड फूड्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं.  स्किन संबंधी डिजीज से बचने के लिए किन प्लांट बेस्ड फूड्स को डाइट में शामिल किया जा सकता है? इस बारे में जरूरी बातें जान लीजिए.

प्‍लांट ऑयल बेहद फायदेमंद
एक्जिमा में हेल्‍दी प्‍लांट बेस्‍ड ऑयल का प्रयोग किया जा सकता है. वेरीवैल हेल्‍थ के अनुसार एक्जिमा अधिक खुशबू या स्‍ट्रॉन्‍ग फ्लेवर वाले ऑयल से बढ़ सकता है. एक्जिमा पेशेंट्स की डाइट में फ्लेक्‍स सीड, सोयाबीन और कनोला ऑयल को शामिल किया जा सकता है. ये खाने में हेल्‍दी और आसानी से डाइजेस्‍ट हो जाता है.

फ्रेश फ्रूट्स का करें सेवन
स्किन को सॉफ्ट और हेल्‍दी बनाने के लिए एक्जिमा के पेशेंट्स को डाइट में फ्रेश फ्रूट्स को एड करना चाहिए. फ्रूट्स से स्किन को सभी पोषक तत्‍व मिल सकते हैं साथ ही पेट भी अधिक देर तक भरा रहता है जिससे एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी खाने से बचा जा सकता है.

ड्राई हर्ब्‍स को करें शामिल
ड्राई हर्ब्‍स में पोटेशियम,  फाइबर, विटामिन और मैग्‍नेशियम अधिक मात्रा में होता है जो स्किन हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होते हैं. एक्जिमा के पेशेंट्स डाइट में तुलसी, अजमोद, अजवायन, हल्‍दी, दालचीनी, जीरा और धनिया शामिल कर सकते हैं. इसे नियमित रूप से खाने में प्रयोग करना चाहिए. ड्राई हर्ब्‍स से डाइजेस्टिव सिस्‍टम में भी सुधार हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः बीमारियां फैलने की सबसे बड़ी वजह आई सामने, हर किसी पर खतरा !

मौसमी सब्जियां
एक्जिमा में सभी प्‍लांट बेस्‍ड सब्जियों का सेवन किया जा सकता है. सब्जियों के अधिक सेवन से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है. टमाटर और ब्रोकली के सेवन से स्किन के डेड सेल्‍स को हटाने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा केल, पालक, एवोकाडो और लॉकी को डाइट में शामिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः गुड कोलेस्ट्रॉल इन 5 तरीकों से करें बूस्ट, हार्ट डिजीज की टेंशन हो जाएगी खत्म

इन चीजों से करें परहेज
– फास्‍ट फूड
– फ्रोजन फूड
– शुगर रिच फूड
– चिप्‍स और कुकीज
– पास्‍ता
– ब्रेड
– पिज्‍जा

Tags: Cancer, Health, Healthy Foods, Lifestyle, Skin care

Source link

Emmy Awards 2022: ली जुंग जेइ बने बेस्ट एक्टर तो Amandya Seyfried ने जीता बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब, देखें LIST

Emmy Awards 2022: सक्सेशन बनी बेस्ट ड्रामा सीरीज स्क्विड गेम्स के लिए ह्वांग डाॅन्ग को बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड