in

प्लांट बेस्ड मेडिटेरेनियन डाइट से होने वाले फायदे और नुकसान, जानिए यहां

हाइलाइट्स

मेडिटेरेनियन डाइट वेट कम करने में मदद कर सकती है. इस डाइट में किसी पैटर्न को फॉलो नहीं करना पड़ता.मेडिटेरेनियन डाइट से डायबिटीज और हार्ट डिजीज कंट्रोल में रहती है.

Advantages And Disadvantages Of Mediterranean Diet – फिट रहने के लिए ज्‍यादातर लोग हेल्दी डाइट फॉलो करते हैं. हर डाइट व्‍यक्ति की क्षमता और जरूरत को ध्‍यान में रखकर प्‍लान की जाती है. वैसे तो वेट लॉस और फिट रहने के लिए कई डाइट प्‍लान उपलब्‍ध हैं लेकिन प्‍लांट बेस्‍ड मेडिटेरेनियन डाइट सबसे असरदार डाइट होती है जो आकर्षक रिजल्‍ट दे सकती है. इस डाइट को दुनिया की सबसे बेस्‍ट डाइट का खिताब भी मिल चुका है. प्‍लांट बेस्‍ड मेडिटेरेनियन डाइट एक प्‍लांट बेस्‍ड डाइट है जिसे वीगन डाइट फॉलोवर के अलावा नॉर्मल डाइट वाले भी अपना सकते हैं. इस डाइट का कोई पर्टिकुलर पैटर्न नहीं होता बस हरी सब्जियों और अनाज के सेवन पर जोर दिया जाता है. हर डाइट की तरह मेडिटेरेनियन डाइट के फायदे और नुकसान हैं जिसे जानना बेहद जरूरी है. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

क्‍या है प्‍लांट बेस्‍ड मेडिटेरेनियन डाइट
मेडिटेरेनियन डाइट एक प्‍लांट बेस्‍ड डाइट है जो लीन मीट जैसे- चिकन, फिश, फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स, फलियां और हेल्‍दी फैट्स से भरपूर होती है. बैनर हेल्‍थ डॉट कॉम के अनुसार मेडिटेरेनियन डाइट में सभी प्‍लांट बेस्‍ड चीजों को शामिल किया जाता है. हालां‍कि इस डाइट में रेड मीट, चीनी, रिफाइंड कार्ब और प्रोसेस्‍ड फूड को अवॉइड किया जाता है. इस डाइट में नमक की बजाय हर्ब्स और मसालों का प्रयोग स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जा सकता है. इसमें लो फैट डेयरी प्रोडक्‍ट्स और रेड वाइन को भी शामिल किया जाता है.

प्‍लांट बेस्‍ड मेडिटेरेनियन डाइट के फायदे
हार्ट डिजीज और स्‍ट्रोक में फायदेमंद– अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार मेडिटेरेनियन डाइट फॉलो करने से हार्ट डिजीज और स्‍ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. प्‍लांट बेस्‍ड होने की वजह से शरीर को सभी महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व प्राप्‍त होते हैं जो हार्ट को हेल्‍दी बनाने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज रहती है कंट्रोल– मेडिटेरेनियन डाइट फॉलो करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. मेडिटेरेनियन डाइट में डाइट सप्लिमेंट्स, ऑलिव ऑयल और हेल्‍दी नट्स का प्रयोग किया जाता है जो डायबिटीज के लिए फायदेमंद होते हैं. ये टाईप-2 डायबिटीज के रिस्‍क को भी कम करती है.

ब्रेन हेल्‍थ में फायदेमंद- ये ब्रेन हेल्‍थ को इंप्रूव करने में मदद कर सकती है. इस डाइट को लेने से कॉगनेटिव डिकलाइन और अल्‍जाइमर पेशेंट्स को आराम मिल सकता है.

यह भी पढ़ें – अच्छे रोल मॉडल बनते हैं A ब्लड ग्रुप के व्यक्ति, जानें इनके बारे में सब कुछ

वजन कम करने में सहायक- इस डाइट में वजन कम करने वाले फूड आइटम्‍स नहीं होते लेकिन एक संतुलित लाइफस्‍टाइल फॉलो करने से वजन को कम किया जा सकता है. इसके यूज से कुछ ही दिनों में साइज में डिफरेंस दिखाई देने लगेगा.

प्‍लांट बेस्‍ड मेडिटेरेनियन डाइट के नुकसान
कैंसर का खतरा- प्‍लांट बेस्‍ड मेडिटेरेनियन डाइट में रेड वाइन को शामिल किया गया है जिसका अधिक सेवन करने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

इसे भी पढ़ें: खाने के बाद पेट में जलन और दर्द से रहते हैं परेशान, तो ये उपाय अपनाएं

कमजोर डाइजेस्टिव सिस्‍टम– इस डाइट को लेने से डाइजेस्टिव सिस्‍टम वीक हो सकता है. कार्ब की मात्रा कम लेने की वजह से कब्‍ज की समस्‍या बढ़ सकती है.

बढ़ सकता है वजन– मेडिटेरेनियन डाइट में हाई कैलोरी नट्स और ऑयल को शामिल किया जाता है. इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ने का खतरा अधिक बढ़ जाता है.

Tags: Food diet, Health, Healthy Diet, Lifestyle

Source link

Double XL के सेट पर खूब मस्ती करते थे हुमा कुरैशी-जहीर इकबाल, सोनाक्षी सिन्हा करती थीं सबको कंट्रोल

Kapil Sharma: पत्नी संग रोमांटिक अंदाज में नजर आए कपिल शर्मा फोटोज देख सेलेब्स ने की तारीफ