in

फलों को खाने का सही समय क्या है? किन फ्रूट्स को खाली पेट खाना गलत है, जानिए

हाइलाइट्स

फलों का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है. डायबिटीज में फल का सेवन खाने के साथ नहीं करना चाहिए.फल खाने से बढ़ सकता है कैलोरी इंटेक.

Right Time To Eat Fruits – हेल्‍दी और फिट रहने के लिए फलों का सेवन करना बेहद जरूरी है. फल खाना बच्‍चों के साथ बड़ों को भी पसंद आता है. फलों में कई तरह के पोषक तत्‍व और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो किसी भी बीमारी से लड़ने में मदद कर सकते हैं. बीमार होने पर सिर्फ फल खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन ये फल कितनी क्‍वांटिटी और कितने बजे खाए जाने चाहिए इसकी सही जानकारी होना भी जरूरी है. कई लोग शाम के समय फल न खाने की सलाह देते हैं तो कोई खाने के बाद फल खाने से मना करता है. वहीं कुछ ऐसे भी फल है जिन्‍हें खाली पेट खाने से नुकसान भी हो सकता है. चलिए जानते हैं फलों को खाने का सही समय क्‍या है और खाली पेट कौन से फल खाने से हो सकता है नुकसान.
फल का सेवन बॉडी को स्‍ट्रॉन्‍ग और हेल्‍दी बनाने के लिए जरूरी है. हेल्‍थलाइन के अनुसार फल खाने के लिए दिन का कोई भी समय चुना जा सकता है. फल पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं जिन्‍हें पूरे दिन खाया जा सकता है लेकिन किसी बीमारी या ट्रीटमेंट के दौरान फलों का सेवन समय के अनुसार किया जा सकता है.

वेट लॉस के दौरान
फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिसे खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है. इसलिए वेट लॉस के दौरान दोपहर 11 से 12 बजे के बीच फलों को खाने की सलाह दी जाती है. 12 बजे फल खाने से पेट भरा हुआ महसूस होगा जिस वजह से लंच में कम कैलोरी खाई जा सकती हैं. इसके अलावा फल मीठे होते हैं जिस वजह से उनमें अधिक कैलोरी होती है. खाने के तुरंत बाद फल खाने से शरीर में एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी इंटेक हो सकता है इसलिए खाने के बाद फल न खाने की सलाह दी जाती है.

डायबिटीज में फल
खाने की अन्‍य चीजों के साथ फल खाने से डायबिटीज के बढ़ने के चांसेस अधिक हो सकते हैं. खाने और फल दोनों में अधिक मात्रा में प्रोटीन, फैट और फाइबर होता है जिसे एक साथ लेने से ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. डायबिटीज पेशेंट्स को फल ब्रेकफास्‍ट के समय लेने चाहिए. ताकि पूरे दिन शरीर में एनर्जी बनी रहे और फलों की एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को बर्न करने का समय भी मिल जाए.

इसे भी पढ़ें: Sound Sleep Benefits: अच्छी और गहरी नींद लेने के ये हैं 5 बड़े फायदे

गर्भावस्‍था में फल
गर्भावस्‍था में फल खाना बेहद जरूरी होता है. वैसे तो गर्भावस्‍था में फल कभी भी खाए जा सकते हैं लेकिन खाने के पहले फल खाने से गैस की समस्‍या हो सकती है. इसलिए गर्भावस्‍था में ब्रेकफास्‍ट के बाद फलों का सेवन करना चाहिए. गर्भावस्‍था में डायबिटीज होने का खतरा भी अधिक होता है इसलिए कैलोरी पर नियं‍त्रण करना जरूरी है.

Tags: Fruits, Health, Lifestyle

Source link

VIDEO: ‘खाना खा लिया और टिफिन नहीं लौटाया’, फराह खान ने सेलेब्स को लगाई फटकार- ‘डब्बा भेजो, नहीं तो…’

Richa Chaddha Ali Fazal Wedding: ऋचा चड्ढा बनेंगी ‘रॉयल ब्राइड’, 175 साल पुराना खजांची ज्वैलर परिवार बना रहा है गहने