in

फीका हो जाए ब्लैक जींस का कलर तो इस आसान तरीके से दें न्यू लुक

हाइलाइट्स

फेड हुई काली जींस को नए जैसा बनाने के लिए डाई करना बेस्ट ऑप्शन है. जींस में लगे डाई के कलर को सेट करने के लिए सिरका और नमक की मदद लें.

Tips and tricks: फैशन की दुनिया में कुछ चीजों का क्रेज कभी कम नहीं होता है. ब्लैक जींस भी इन्हीं में से एक है. खासकर ऑल ब्लैक पसंद करने वाले लोग ब्लैक जींस को काफी तवज्जो देते हैं. वहीं ब्लैक जींस पहनना महिलाओं और पुरुषों दोनों में काफी कॉमन हो चुका है. हालांकि कई बार ब्लैक जींस (Black jeans) का कलर फेड हो जाता है. ऐसे में कुछ टिप्स की मदद से आप इसे बिल्कुल नए जैसा बना सकते हैं. दरअसल ब्लैक जींस हर ड्रेस से मैचिंग होने के साथ-साथ आपको स्टाइलिश और क्लासी लुक देने में भी मददगार होती है. मगर कई बार काफी रख-रखाव के बाद भी जींस का कलर फीका पड़ने लगता है. जिसे पहनने से आपका लुक भी खराब दिख सकता है. ऐसे में कुछ आम तरीकों का इस्तेमाल करके आप जींस को फिर से नए जैसा लुक दे सकते हैं.

जींस को डाई करें
जींस का रंग फीका पड़ने पर जींस को डाई करना बेस्ट ऑप्शन होता है. इसके लिए सबसे पहले जींस को अच्छी तरह से धोकर सुखा लें. जिससे जींस की गंदगी रिमूव हो जाएगी और डाई बेहतर तरीके से अपना काम कर सकेगी.

ये भी पढ़ें: कपड़े पर लग गया है खून का दाग, इन ट्रिक्स से मिनटों में करें साफ

डाई का सामान
जींस को डाई करने के लिए मार्केट से लिक्विड या पाउडर डाई कलर खरीद कर उस पर लिखे इंस्ट्रक्शन को अच्छे से पढ़ लें. वहीं डाई करते समय मेटल की चम्मच, ग्लव्स, टब और न्यूजपेपर भी ले लें.

जींस को डाई करने का तरीका
जींस को डाई करते समय सबसे पहले फर्श पर अखबार बिछा दें. अब टब में पानी के साथ डाई मिक्स करके जींस को इसमें भिगो दें और बीच-बीच में पानी को चलाते रहें. डाई कलर पर लिखे इंस्ट्रक्शन के अनुसार जींस को डाई में भिगोएं और बताए गए समय के बाद जींस को निकाल कर ठंडे पानी से धो लें. इसके बाद आप जींस को डिटर्जेंट के साथ वॉशिंग मशीन में भी धो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: फल और सब्जियों के छिलकों से ऐसे तैयार करें नेचुरल डाई, कपड़ों को दें मनचाहा कलर

सिरका और नमक का इस्तेमाल करें
जींस में लगे डाई के कलर को सेट करने के लिए आप सिरका और नमक की मदद ले सकते हैं. इसके लिए जींस को उल्टा करें. अब 1 कप सफेद सिरके में 1 चम्मच नमक डाल दें. इससे डाई का कलर पक्का हो जाएगा और आपकी जींस जल्दी फेड नहीं होगी.

इन बातों का रखें ध्यान
डाई करने के बाद जींस को डायरेक्ट पहनने से बचें. ऐसे में पहनने से पहले जींस को एक बार धो लें. साथ ही जींस को साफ रखने के लिए हाई क्वालिटी लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें. वहीं वॉशिंग मशीन की बजाए हाथ से जींस को धोना बेस्ट रहता है. इसके अलावा जींस को धूप में बिल्कुल न सुखाएं. वरना इससे जींस का कलर फेड हो सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

KBC 14: अमिताभ बच्चन की कोविड-19 रिपोर्ट आई Negative, शूटिंग सेट पर लौटे बिग बी

केट मॉस ने सुनाया जॉनी डेप और डायमंड नेकलेस से जुड़ा ऐसा किस्सा, जानकर कहेंगे- ‘क्या…?’