in

फेस पर रह जाते हैं पिंपल के निशान? इन घरेलू तरीकों से करें रिमूव

हाइलाइट्स

चेहरे के डॉर्क स्पॉट्स से निजात पाने के लिए बेसन का इस्तेमाल बेस्ट है.नारियल का तेल त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है.

Pimple removing tips: कई लोगों के फेस पर पिंपल होना काफी आम बात होती है. खासकर ऑयली स्किन पर पिंपल और एक्ने की समस्याएं ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसे में पिंपल से छुटकारा पाने के लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. वहीं पिंपल (Pimple) खत्म होने के बाद भी फेस पर पिंपल के निशान रह जाते हैं. हालांकि, अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू तरीकों की मदद से पिंपल के दागों को आसानी से रिमूव कर सकते हैं.

दरअसल पिंपल और एक्ने से तो लोग जैसे-तैसे निजात पा जाते हैं. लेकिन कील-मुंहासे खत्म होने के बावजूद त्वचा पर ब्लैक स्पॉट्स छूट जाते हैं. जिससे आपका चेहरे डल और बेजान लगने लगता है. ऐसे में कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है तो आइए जानते हैं डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में.

संतरे का छिलका होगा मददगार

संतरे के छिलके में मौजूद साइट्रिक एसिड और विटामिन सी स्किन के दाग-धब्बों को कम करने में कारगर होता है. इसके लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें. अब 1 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में 1 चम्मच कच्चा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर में ऐसे करें आलू का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कोकोनट ऑयल ट्राई करें

एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरपूर नारियल का तेल भी त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने का काम करता है. इसके लिए रात को सोने से पहले 1 चम्मच कोकोनट ऑयल को हाथों पर लेकर चेहरे की मसाज करें और सुबह उठकर साफ पानी से फेस वॉश कर लें.

बेसन का करें इस्तेमाल

चेहरे के डॉर्क स्पॉट्स से निजात पाने के लिए बेसन का इस्तेमाल भी बेस्ट हो सकता है. बेसन स्किन का पीएच लेवल मेंटेन करके डीप क्लीनिंग में भी मददगार होता है. इसके लिए 1 चम्मच बेसन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट को फेस और गर्दन पर लगाएं फिर सूखने के बाद साफ पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए इस्तेमाल करें पपीते का तेल, मिलेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन

टी ट्री ऑयल की लें मदद

टी ट्री ऑयल को एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी तत्वों का बेस्ट सोर्स माना जाता है. ऐसे में चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए 3-4 बूंद टी ट्री ऑयल में नारियल का तेल या बादाम का तेल डालकर घोल बनाएं. अब इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाएं और 1-2 घंटे या रात भर लगा रहने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

एप्पल साइडर विनेगर लगाएं

एप्पल साइडर विनेगर स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ डीप क्लीन कर त्वचा का एक्स्ट्रा ऑयल कम करने में सहायक होता है. जिससे चेहरे पर पिंपल, एक्ने और दाग-धब्बों की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है. ऐसे में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 2 चम्मच शहद और हल्का सा पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. अब 15-20 मिनट बाद ताजे पानी से फेस वॉश कर लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

सोनाक्षी सिन्हा के फोन खोने से हुमा कुरैशी को क्यों लगता है डर? एक्ट्रेस ने किया दिलचस्प खुलासा

Entertainment 5 Positive News: आयुष्मान खुराना से सारा अली खान तक, पढ़िए 5 पॉजिटिव खबरें