in

बच्चियों को पीरियड्स की सही जानकारी देना जरूरी, उन्हें समझाएं ये बातें

हाइलाइट्स

अपने शरीर में होने वाले बदलावों को जानना बच्चियों के लिए जरूरी है.लड़कियों में पीरियड्स 8 वर्ष की उम्र के बाद कभी भी शुरू हो सकते हैं.

Mensuration Talk: लड़कियों में मेंसुरेशन साइकल लगभग 12 साल की उम्र में शुरू होता है. लाइफस्टाइल में बदलाव, खानपान और दूसरे कारणों से अब पीरियड्स 8 साल की उम्र में होना भी संभव हैं, इसलिए बच्चियों से इस विषय पर जल्दी बातचीत करना जरूरी होता है. पैरेंट्स के लिए छोटी बच्चियों को इसके बारे में समझाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. उन्हें तैयार करने के लिए मौका मिलने पर उनसे बातें करते रहें. अपनी बच्ची से उसकी किशोरावस्था के दौरान होने वाले बदलावों के बारे में बात करना जरूरी है ताकि वे उसके लिए तैयार हो सकें और उनके मन में कोई सवाल आए तो आप उसे हल कर सकें. अगर बच्ची पीरियड्स के बारे में सवाल पूछती हैं तो उनका सही जवाब दें.

बच्चियों को पहले पीरियड के लिए ऐसे करें तैयार

अपनी बेटियों से खुलकर बातचीत करें: मायो क्लीनिक डॉट कॉम के अनुसार आप यह पूछकर शुरू कर सकते हैं कि आपकी बच्ची प्यूबर्टी यानी यौवन के बारे में क्या जानती है. उनसे अपने अनुभव साझा करें और उनके सवालों को सुनकर उन्हे बेसिक बातें समझाएं.

प्रैक्टिकल सलाह दें: ज्यादातर लड़कियां प्रैक्टिकल जानकारी में अधिक रुचि रखती हैं. आपकी बच्ची जानना चाह सकती है कि यह कब होने वाला है और वह कैसा महसूस करने वाली है. समय आने पर उसे क्या करना चाहिए. उन्हें सभी बातें बताएं और समझाएं पैड, टैम्पोन के क्या हैं और इन्हें कैसे उपयोग में लाया जा सकता है.

पीरियड्स ट्रैक करना बताएं: अपनी बच्चियों को कैलेंडर पर या स्मार्टफोन ऐप का उपयोग करके पीरियड्स को ट्रैक करना सिखाएं. पीरियड्स पर नज़र रखने से आपकी बच्ची और डॉक्टर को किसी भी पीरियड्स से संबंधी विकार या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान करने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: पढ़ाई के बाद याद किया हुआ भूल जाते हैं बच्चे? पेरेंट्स अपनाएं ये तरीके

सकारात्मक रहें: यौवन से जुड़े बदलाव थोड़े मुश्किल हो सकते हैं. अपने बच्चे को बताएं कि मासिक धर्म के बारे में डर महसूस करना सामान्य है, लेकिन इसके बारे में सोचकर परेशान होने की कोई बात नहीं है.
उन्हे सही जानकारी देना आपकी जिम्मेदारी है.

यह भी पढ़ें- आपके बच्‍चे को है स्‍पीच डिले की प्रॉब्‍लम? इसके बारे में विस्‍तार से जानें

Tags: Health, Lifestyle, Parenting, Parenting tips

Source link

‘Bigg Boss’ के समय रिलेशनशिप में थीं उर्फी जावेद, ब्वॉयफ्रेंड के बारे में पूछे जाने पर दिया ऐसा जवाब

प्रकाश झा ने बताया क्यों वे टॉप एक्टर्स को अपनी फिल्मों में कास्ट नहीं कर सकते