in

बच्चे के मार्क्स और ग्रेड्स की होती है चिंता तो अब से अपनाएं 5 ये टिप्स

हाइलाइट्स

गुस्सा करने से होगी लर्निंग पावर प्रभावितबच्चे को अन्य गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए करें प्रोत्साहित बच्चे की तुलना दूसरे बच्चों से ना करें

Tips to improve marks of a child-मां बाप के लिए बच्चे का स्कूल में अच्छा परफॉर्म करना एक अलग ही सुकून और खुशी देता है. अगर आपके बच्चे किसी कारण वश अच्छा परफॉर्म नहीं कर रहे हैं और आपको उनके पेपर या फिर उनके ग्रेड की चिंता हो रही है तो आप कुछ टिप्स का पालन करके अपने बच्चे को पढ़ने के लिए मोटिवेट कर सकते है और साथ ही बच्चे के मार्क्स में सुधार लाने में भी मदद कर सकते हैं. मां बाप होने के नाते आपकी यह जिम्मेदारी बनती है की आप बच्चे के ऐसा न होने के कारण का पता लगा कर उसकी मदद करने की कोशिश करें. हो सकता है वह किसी चीज से प्रभावित हो कर पढ़ाई पर ध्यान न दे पा रहे हो. आइए जान लेते हैं बच्चे के मार्क्स किस वजह से प्रभावित हो सकते है और आप इन्हें ठीक करने के लिए क्या कर सकते हैं.

उनका समय मैनेज करने में मदद करें
ग्लोबल इंडियन स्कूल डॉट ओआरजी के मुताबिक कई बार मां बाप के हिसाब से ही बच्चे का पूरा रूटीन तय होता है और उन्हें एक्स्ट्रा एक्टिविटी करने से फुरसत ही नहीं मिलती जिस वजह से बच्चे को पढ़ने का समय नहीं मिल पाता. इस स्थिति में उन्हें समय मैनेज करने में मदद करें.

इसे भी पढ़ें बारिश शुरू होते ही बच्‍चे को आ गया है बुखार, तो इन 6 बातों का रखें ख्‍याल

उनके साथ खड़े रहें
कई बार बच्चे को किसी चीज से डिस्टर्बेंस महसूस होती है और वह पढ़ नहीं पाते हैं. ऐसी स्थिति में उनके साथ खड़े रहने से ही उन्हें काफी हौंसला मिलता है.

यह भी पढ़ें – अपने बच्चों को सिखाएं पानी की बचत करना, अपनाएं ये ट्रिक्स

उनका मनोबल बढ़ाएं
बच्चों को एक दुसरे के साथ कंपेयर न करें और अगर किसी और के अच्छे नंबर आए हैं तो उनकी तरह परफॉर्म करने की न बोलें और कुछ अच्छा बोल कर उनका हौसला बढ़ाएं.

उन्हें सेल्फ स्टडी करने में मदद करें
उनके कमजोर सब्जेक्ट पर ध्यान दें और उन्हें स्टडी प्लान बनाने में मदद करें ताकि उनके नंबर अच्छे हो सके .

Tags: Lifestyle, Parenting, Parenting tips

Source link

इन 5 फिल्मों में दिखा भाई-बहन का प्यार, आपके भी झलक पड़ेंगे आंसू, भाईदूज पर देखें ये शानदार कहानी

अक्षय कुमार की ‘रामसेतु’ ने अजय देवगन की ‘थैंक गॉड’ को छोड़ा पीछे, इन राज्यों में जमकर कमाया पैसा