in

बच्चों की फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं ये 5 योगासन, तेजी से होगा विकास

हाइलाइट्स

बच्चों के दिमाग को शांत करने के लिए उन्हें ताड़ासन करा सकते हैं.वक्रासन करते हुए बच्चे एंजॉय कर सकते हैं और आसन भी कर लेंगे.

Yoga for children : योग करने की कोई उम्र नहीं होती है. हर उम्र के लिए कई खास एक्सरसाइज और योगासन हैं. बच्चों के लिए कुछ योगासन हैं, जिनके जरिए उनका दिमागी और शारीरिक विकास होता है. बच्चे जब छोटे होते हैं तब वो अनुशासित भी नहीं होते हैं. ऐसे में योग के जरिए उनको अनुशासित बनाया जा सकता है. योग के जरिए बच्चों का शरीर फ्लेक्सिबल बनता है, जो उनके पॉजिटिव डेवलपमेंट में अहम रोल अदा करता है. योग के जरिए बच्चे पॉजिटिव मेंटालिटी की ओर आकर्षित होते हैं, जिससे वे पढ़ाई-लिखाई और जीवन दोनों में नंबर वन बन सकते हैं. ऐसे ही कुछ आसनों के बारे में जान लीजिए.

ताड़ासन : स्टाइल क्रेज के अनुसार ताड़ासन बेहद सरल और शक्तिशाली आसान है. यह शरीर को मजबूत बनाने के साथ बच्चों के मानसिक रूप से भी सशक्त और अनुशासित बनाता है. बच्चों के लिए ये एक फन एक्टिविटी की तरह हो सकता है.

वक्रासन : वक्रासन संतुलन पर काम करने में मदद करता है और मन को शांत करता है. इस मुद्रा में संतुलन बनाए रखने के लिए बहुत अधिक एकाग्रता की आवश्यकता होती है. यह आसन दिमाग और मुंह को आराम देता है. इसको करने के लिए किसी विशेष प्रयास की आवश्यकता भी नहीं होती है इसीलिए बच्चे इसे एंजॉय करते हैं.

यह भी पढ़ेंः जंक फूड और स्मोकिंग से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा? जानें हकीकत

बद्धकोणासन : इससे बच्चे की एड़ियां और और रीढ़ का निचला हिस्सा मजबूत होता है. यह आसन एक खुली किताब जैसा दिखता है, और बच्चों को यह आसन लगाते हुए काफी मजा भी आयेगा.

बालासन : यह एक ग्राउंडिंग पोज़ है जो दिमाग को शांत करने में कारगर होता है. यह आसन एक रिस्टोरेटिव पोज़ के रूप में भी काम करता है. यह मुद्रा करते समय आप शांत रहें ताकि बच्चे आपको देखकर शांति से इस आसन को करें.

यह भी पढ़ेंः क्या नॉनवेज खाने से हो सकते हैं मोटापे का शिकार? यहां जानें हकीकत

सुखासन : सुखासन एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर है. यह बच्चे के मन को शांति देता है और शरीर को पूरी तरह से आराम देता है. इसका अभ्यास बच्चों को करना जरूरी है. इससे बच्चे का सम्पूर्ण मानसिक विकास होता है.

Tags: Benefits of yoga, Child, Health tips, Lifestyle, Yoga

Source link

Koffee With Karan 7: जैकी श्रॉफ की वजह से हमेशा असुरक्षित महसूस करते थे अनिल कपूर, जानिए क्या है माजरा

Delhi: जैकलीन के बाद आज अभिनेत्री नोरा फतेही से पूछताछ सुकेश चंद्रशेखर और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े होंगे सवाल