in

बच्चों को अभी से पिलाएं इन 5 फलों का जूस, सर्दियों में नहीं पड़ेंगे बीमार

हाइलाइट्स

अनार का जूस शरीर में खून की कमी को दूर करता है. गाजर, चुकंदर के जूस में फाइबर और विटामिन होते हैं.

Homemade Winter Juice For Kids: विंटर आते ही बच्‍चों में सर्दी खांसी की समस्‍या शुरू हो जाती है. इसकी एक वजह उनका कमजोर इम्‍यूनिटी का होना कहा जा सकता है. अगर हम उनके डेली डाइट में हेल्‍दी चीजों को शामिल करें और भरपूर एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स वाली चीजों को शामिल करें तो वे सर्दी में हेल्‍दी बने रहेंगे. दरअसल जल्‍दी जल्‍दी बीमार होने की वजह से बच्‍चों को शरीर कमजोर होने लगता है और सर्दी खांसी और बुखार बार बार उन्‍हें परेशान करने लगते हैं. ऐसे में हम कुछ ऐसे विंटर जूस के बारे में आपको बताते हैं जो बच्‍चों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. तो आइए जानते हैं कि विंटर में आप अपने बच्‍चों को किन चीजों का जूस जरूर दें.

सर्दी में बच्‍चों को पिलाएं ये 5 जूस

अनार का जूस : अनार का जूस शरीर में खून की कमी को दूर करता है. जिस वजह से इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग होती है. इस जूस को बनाने के लिए अनार को छिल लें और इसके दानों को निकालकर जूस निकाल लें. अब इस जूस में हल्का सा काला नमक डालकर बच्चों को दें.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें मच्छरों से बच्चों का बचाव, सुरक्षित रखने के लिए ये सेफ्टी टिप्स करें फॉलो

गाजर-टमाटर का जूस : बच्‍चों के लिए गाजर और टमाटर काफी फायदेमंद होता है. ये स्‍वाद में भी काफी अच्‍छा होता है. इसे बनाने के लिए आप एक गाजार और एक टमाटर लें और इसका जूस निकाल लें. अब इसमें एक छोटा टुकड़ा अदरक का डालकर पीस लें. इसके सेवन से तेजी से बच्‍चे की इम्‍यूनिटी बढ़ेगी.

गाजर, चुकंदर, सेब का मिक्‍स जूस : गाजर, चुकंदर और सेब फाइबर और विटामिन से भरपूर होता है. इसके रेग्‍युलर सेवन से इम्‍यूनिटी मजबूत होती है और पाचन तंत्र भी अच्‍छा रहता है. इसे बनाने के लिए पहले आप इन्‍हें छील लें औेर जूसर में डालकर इसका जूस निकाल लें. अब इसमें हल्‍का काला नमक डालें ताजा ताजा पीने के लिए दें.

संतरा और गाजर जूस : संतरे और गाजर का मिक्‍स जूस में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता हैं जो इम्यूनिटी को बूस्‍ट करने के लिए काफी फायदेमंद है. इसके सेवन से सिजनल बीमारियां दूर रहती हैं और बच्चों की भूख भी बढ़ती है. इसे बनाने के लिए एक गाजर और आधा संतरा लें और इसे जूसर में डालकर जूस निकाल लें. अब इसमें हल्का काला नमक मिलाएं.

ये भी पढ़ें: भाई-बहन में झगड़ा न हो, इसके लिए पैरेंट्स करें ये काम, जल्द बढ़ जाएगा प्यार

सेब का जूस : कई बच्‍चे सेब खाना पसंद नहीं करते हैं ऐसे में आप उन्‍हें जूस निकाल कर दे सकते हैं. इसके लिए आप जूसर में इसका जूस निकालें और इसमें हल्‍का सा नींबू का रस डाल दें. इसमें भरपूर फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम और कई विटामिन्‍स होता है जो बच्‍चों के विकास में भी काफी फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Parenting, Parenting tips

Source link

Happy B’day Simone Singh: इत्तेफाक से एक्ट्रेस बनी थीं सिमोन सिंह, सीरियल ‘हिना’ ने दिलाई घर-घर में पहचान

Monalisa Photos: रेड कलर की साड़ी में सज-संवरकर मोनालिसा ने शेयर की फोटो, मगर फैंस को खली एक चीज की कमी