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बच्चों को खिलाएं मैग्नीशियम से भरपूर डाइट, हेल्थ को मिलेंगे ये बड़े फायदे

हाइलाइट्स

मैग्नीशियम एक जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट है, जो शरीर को मजबूत बनाता है. बादाम और किशमिश बच्चों के लिए मैग्नीशियम का अच्छा सोर्स होते हैं.

Benefits of Magnesium rich foods for Kids: मैग्नीशियम एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है, जो शरीर को मजबूत बनाता है. बच्चों के लिए मैग्नीशियम बहुत ज़रूरी है क्योंकि इस सूक्ष्म पोषक तत्व की कमी से थकान, मांसपेशियों में ऐंठन, सुस्ती और ज्यादा नींद आने जैसी समस्याएं आ सकती है. मैग्नीशियम कई एंजाइम्स के सही से काम करने के लिए जरूरी है और इस इलेक्ट्रोलाइट की कमी से बच्चों के प्रॉपर विकास में भी परेशानी हो सकती है. मैग्नीशियम सप्लीमेंट बच्चों के ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है साथ ही प्रोटीन सिंथेसिस में भी सहायता देता है. मैग्नीशियम सप्लीमेंट बॉडी के लिए एनर्जी भी प्रोड्यूस करते हैं और बच्चों की हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं. मैग्नीशियम सप्लीमेंट के इतने फायदों के बावजूद भी अक्सर बच्चों के भीतर इसकी कमी पाई जाती है. बच्चों में अक्सर फायदों से भरे मैग्नीशियम सप्लीमेंट की कमी देखी जाती है, यही कमी आगे चलकर गंभीर रूप भी ले सकती है. आइए जानते हैं, मैग्नीशियम की पूर्ति के लिए बच्चों को क्या क्या खिलाया जा सकता है,

बच्चों के विकास के लिए जरूरी है मैग्नीशियम
मॉम्स जंक्शन डॉट कॉम के अनुसार बच्चों का साधारण भोजन मैग्नीशियम की कमी को पूरा नहीं कर पाता. बच्चे अगर फ्रूट ड्रिंक्स, सोडा, तले हुए फूड आइटम्स जैसे चिप्स, डेयरी डेसर्ट, पिज्जा, ग्रेन डेजर्ट और डेयरी उत्पादों का सेवन करते हैं तो उन्हें ज़रूरी न्यूट्रिशन नहीं मिल पाते, इसलिए कुछ खास फूड आइटम्स के सेवन को बढ़ावा दिया जाना चाहिए,

इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

बादाम: बादाम में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है. 30 ग्राम सूखे भुने हुए बादाम से आपका बच्चा 20% डीवी मैग्नीशियम प्राप्त कर सकता है.

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मूंगफली: 30 ग्राम मूंगफली में 10% डीवी होता है. मूंगफली का मक्खन बच्चों के लिए खाने के सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है, बशर्ते उन्हें इससे एलर्जी न हो.

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आलू : एक आलू में 10% डीवी मैग्नीशियम होता है. हालांकि, इस फ़ायदे के लिए आपको आलू छिलके के साथ खाना चाहिए. इसके अलावा किशमिश, काजू, ब्लैक बीन्स, ब्लैक-आइड मटर, किडनी बीन्स, सोयाबीन और दाल भी मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत हैं. बच्चों को इनके सेवन से मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा दी जा सकती है.

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle

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