in

बच्चों को समय पर सुलाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, डिस्टर्ब नहीं होगी स्लीप साइकल

हाइलाइट्स

बच्चों को रात के समय भूलकर भी चाय और कॉफी पीने के लिए न दें.हर दिन बच्चों को खेलकूद और एक्सरसाइज करवाना बिल्कुल न भूलें.

Parenting Tips: आजकल की अनबैलेंस्ड लाइफस्टाइल बड़ों के साथ-साथ बच्चों को भी खासा प्रभावित करती है. खासकर रात में देर तक जागने की आदत का बच्चे काफी तेजी से शिकार हो रहे हैं. ऐसे में ज्यादातर बच्चे लेट नाइट (Late night) सोना पसंद करते हैं. जिसके चलते बच्चों की दिनचर्या पर भी बुरा असर पड़ता है. रात में देर तक जागने से बच्चों का रुटीन साइकल बिगड़ जाता है. ऐसे में बच्चों की नींद पूरी नहीं होती है साथ ही उनका एनर्जी लेवल भी गिरने लगता है. वहीं रात में समय पर न सोना बच्चों की सेहत के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ पेरेंटिंग टिप्स के बारे में, जिसकी मदद से आप बच्चों को आसानी से समय पर सुला सकते हैं.

डिस्टर्बेंस को करें दूर
बच्चों को सुलाने के पहले कमरे में सोने का माहौल बनाना जरूरी होता है. ऐसे में रूम में चल रहे टीवी, फोन और लैपटॉप को बंद कर दें. साथ ही तेज लाइट्स को ऑफ करके डिम लाइट को ऑन करें. इसके अलावा बच्चों को सुलाने के लिए आप रिलैक्सिंग सॉन्ग भी चला सकते हैं. जिससे बच्चे को जल्दी नींद आ जाएगी.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें मच्छरों से बच्चों का बचाव, सुरक्षित रखने के लिए ये सेफ्टी टिप्स करें फॉलो

खेलकूद है जरूरी
कई बार बच्चे टीवी देखने और स्नैक्स खाने में ही अपना पूरा दिन स्पेंड कर देते हैं. ऐसे में फिजकल एक्टिविटी कम होने के कारण बच्चों को जल्दी नींद नहीं आती है और बच्चे देर रात तक जागते हैं. इसलिए दिन में बच्चों को खेल-कूद और एक्सरसाइज जैसी फिजकल एक्टिविटी करवाना न भूलें. इससे बच्चे फिट भी रहेंगे और समय पर सोयेंगे भी.

चाय-कॉफी देने से बचें
बच्चों को रात के समय भूलकर भी चाय और कॉफी पीने के लिए न दें. इससे न सिर्फ बच्चों की नींद गायब हो जाती है बल्कि बच्चों की सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है. वहीं खाना खाने के बाद आप बच्चों को चाय या कॉफी की जगह दूध पीने के लिए दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बच्चों के साथ ट्रेन में ट्रेवल करते वक्त फॉलो करें ये टिप्स, ऐसे रखें बच्चों का ख्याल

प्रेयर की लें मदद
रात को सोने के समय बच्चे अक्सर सवाल पूछना शुरू कर देते हैं. जिससे बच्चों को दूर-दूर तक नींद नहीं आती है. ऐसे में बच्चों को जल्दी सुलाने के लिए आप उनके साथ प्रार्थना कर सकते हैं. इससे बच्चों का दिमाग रिलेक्स होने लगेगा और थोड़ी देर में ही बच्चे सो जाएंगे.

मसाज ट्राइ करें
बच्चों को टाइम पर सुलाने के लिए आप उनके पैरों और सर में तेल की मालिश कर सकते हैं. इससे बच्चे काफी आरामदायक महसूस करते हैं और मसाज खत्म होने के पहले ही गहरी नींद में सो जायेंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting, Parenting tips

Source link

प्यार का असली मतलब जानना है, तो देखें ‘Qismat 2’ समेत एमी विर्क की ये 5 फिल्में

‘रामायण’ में ‘लव’ का किरदार निभाने वाले अभिनेता गिरफ्तार, बंदूक वाले रील्स बनाना पड़ा भारी