in

बच्चों में क्यों दिखती है ड्राई स्किन की समस्या? जानें वजह और 5 घरेलू उपचार

हाइलाइट्स

ड्राई स्किन के कारण बच्चों में चिड़चिड़ाहट और खुजली होती है. बच्चों को हाइड्रेटेड रखें, जिससे स्किन में रूखापन ना हो. त्वचा में नमी के लिए बच्चों के शरीर की रेगुलर मालिश करें.

Home Remedies for Dry Skin in Kids: बच्चों की स्किन को साफ और मॉइश्चराइज रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि स्किन में नमी ना होने के कारण बच्चों में ड्राई स्किन की समस्या हो सकती है. ड्राई स्किन कोई गंभीर समस्या नही है, लेकिन इसकी वजह से बच्चों में चिड़चिड़ापन के साथ-साथ बॉडी में एलर्जी और कई तरह की परेशानियों का खतरा बढ़ता है. बच्चों के होठ ड्राई होकर फटना, स्किन का पपड़ीदार होना और खुजली होना आदि सभी परेशानियां ड्राई स्किन का ही परिणाम मानी जाती हैं. बच्चों की स्किन नाजुक होती है, जिसका सही तरह ख्याल रखना जरूरी है. अल्टीमेट मौसम, एयर कंडीशन, हीटर का अधिक उपयोग, टाइट कपड़े, तेज धूप और डिहाइड्रेशन जैसे कारणों से बच्चों में ड्राई स्किन कि समस्या हो सकती है लेकिन, इस समस्या से राहत के कई घरेलू उपचार मौजूद होते हैं. ड्राई स्किन से राहत पाने के लिए पांच घरेलू उपचार जान लेते हैं.

बच्चों में ड्राई स्किन की समस्या के 5 घरेलू उपचार

बच्चों को हाइड्रेटेड रखें: मॉम्स जंक्शन डॉट कॉम के मुताबिक बच्चों को ड्राई स्किन की समस्या से दूर रखने के लिए हाइड्रेटेड रखें, जिससे स्किन में रूखापन नही होगा. अगर बच्चा पांच से आठ साल का है तो कम से कम पांच कप पानी, नौ से बारह साल के बच्चों को सात कप और 13 से अधिक उम्र के बच्चों को कम से कम नौ कप पानी जरूर पिलाएं.

तेल मालिश करें: बच्चों की त्वचा से रूखापन मिटाने के लिए नियमित रूप से तेल मालिश करते रहे, जिससे स्किन में रूखापन नही होगा और बच्चे का हेल्थ भी तंदुरुस्त बनी रहेगी.

इसे भी पढ़ें: हेयर केयर के लिए इस 5 तरीके से करें सरसों तेल का इस्‍तेमाल, समस्‍याएं होंगी दूर

मौसम की मार से बचाएं: इस बात का जरूर ध्यान रखें की बच्चों को गर्मी और ठंडी, दोनों मौसमों के बुरे असर से बचाए रखना है. क्योंकि बदलते मौसम में भी बच्चों की स्किन प्रभावित होता है, ऐसी स्थिति में बच्चों का खास ध्यान रखें.

गुनगुने पानी से नहलाएं: अपने बच्चे को नहलाने और पिलाने के लिए गुनगुने पानी का ही प्रयोग करे, क्योंकि इससे बॉडी में पानी और स्किन में मॉइश्चराइजेशन बढ़ता है जो की स्किन को रूखेपन की परेशानी से दूर करने में सहायक साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें : अगर पैर हर समय रहते हैं ठंडे, तो इन आसान उपायों से मिलेगा आराम

नहलाने में समय न लगाएं: बच्चों को अधिक देर तक पानी में रखना स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है, इसलिए उन्हें नहलाने में कम से कम समय लें और नहलाने से पहले पानी में एक से दो बूंद ऑटिमल ऑयल जरूर डालें, जिससे स्किन को ड्राई होने से बचाया जा सकता है.

Tags: Child Care, Health, Lifestyle

Source link

अवनीत कौर की इन PHOTOS को देख परेशान हुए फैंस, एक्ट्रेस की नाक से गिरते ‘खून’ ने सभी को किया हैरान

Entertainment 5 Positive News: कैटरीना कैफ से कार्तिक आर्यन तक, इन खबरों से करें दिन की शुरुआत