in

बच्चों में डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

हाइलाइट्स

बच्चों को फिजिकल एक्टिविटी करते समय पर्याप्त मात्रा में पानी देना जरूरी है.बच्चों को खेलते समय लाइट और हल्के रंग के कपड़े ही पहनाएं. बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए उनकी फिजिकल फिटनेस का खास ख्याल रखें.

Dehydration in Children- छोटे बच्चे अक्सर खेलते कूदते या कोई ना कोई फिजिकल एक्टिविटी करते रहते हैं, जिससे उनमें डिहाइड्रेशन की समस्या का खतरा हो सकता है. बच्चों में बड़ो के मुकाबले गर्म तापमान को झेलने की क्षमता काफी कम होती है और उन्हें पसीना भी कम आता है, जिसके कारण वे जल्दी बीमार पड़ सकते हैं. डिहाइड्रेशन के कई कारण हो सकते हैं, जिससे बच्चे अन्य बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ बेहद आसान टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपने बच्चे का डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाव कर सकते हैं. आइए जानते हैं-

बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आसान टिप्स

बच्चों की फिजिकल फिटनेस जानना है जरूरी
वेब एमडी के अनुसार बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए उनकी शारीरिक स्थिति जानना बेहद जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार उम्र से ज्यादा वजन वाले बच्चों में डिहाइड्रेशन ज्यादा पाया जाता है, इसीलिए मोटापे से ग्रस्त बच्चों को तेज गर्मी में फिजिकल एक्टिविटी करने के बजाय सुबह या शाम का समय चुनना चाहिए.

यह भी पढ़ें-बच्चों की तेज नजर के लिए उनकी डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, हमेशा हेल्दी रहने की गारंटी

बच्चों को प्रयाप्त मात्रा में पानी पिलाएं
बच्चे दिनभर इधर-उधर दौड़ते भागते और खेलते रहते हैं. ऐसी फिजिकल एक्टिविटी करते समय उनकी बॉडी को ज्यादा पानी या इलेक्ट्रोलाइट्स की जरूरत होती है. इसीलिए उन्हें बिना प्यास के भी समय-समय पर पानी और ग्लूकोज देते रहें, ऐसा करने से वे डिहाइड्रेशन की समस्या से बचे रहते हैं.

बच्चों के कपड़ो का रखें खास ख्याल
बच्चों को खेलते समय सॉफ्ट, लाइट वेट और हल्के रंग के कपड़े ही पहनाएं और मोटे कपड़े पहनाने से बचें, जो बच्चों में कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं. इसीलिए उन्हें लाइट और हल्के रंग के कपड़े ही पहनाएं.

यह भी पढ़ें-Immunity booster super food for kid: सर्दी में बच्चों को लगातार हो रहा है सर्दी-जुकाम? इन आसान तरीकों से करें उनमें इम्यूनिटी बूस्ट

बच्चों को करीब से देखें
बच्चों में डिहाइड्रेशन से लक्षण आसानी से दिखाई देने शुरू हो जाते हैं. इसीलिए आपको बच्चें की हर एक्टिविटी का खास ख्याल रखना चाहिए. बच्चे में डिहाइड्रेशन नजर आते ही उन्हें फिजिकल एक्टिविटी ना करने दें और ज्यादा से ज्यादा लिक्विड्स दें. कुछ घंटो बाद आराम ना पड़ने पर डॉक्टर को दिखा सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Parenting

Source link

खुशी कपूर को पसंद नहीं था जाह्नवी कपूर का ड्रेसिंग स्टाइल, खुद एक्ट्रेस ने किया खुलासा

Entertainment TOP-5: आसान नहीं रही चाहत खन्ना की रियल लाइफ, केएल राहुल संग अथिया शेट्टी भी हुईं ट्रोल