in

बढ़ती उम्र की वजह से भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर? जानें इसके रिस्क फैक्टर

हाइलाइट्स

50 को उम्र के बाद महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. ब्रेस्ट में गांठ और निप्पल का लाल होना ब्रेस्ट कैंसर का संकेत होता है.

Risk Factors of Breast Cancer: कई हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में सबसे ज्यादा होने वाली समस्या है. हर साल लाखों की संख्या में महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से प्रभावित होती हैं. ये एक बहुत गंभीर स्थिति है जिसमें व्यक्ति के जीवन पर भी खतरा बना रहता है. ब्रेस्ट कैंसर के कुछ मामलों में कई खास लक्षण देखने को नहीं मिलते हैं, लेकिन अधिकतर ब्रेस्ट कैंसर चेस्ट में दर्द, गांठ और छोटा दाना भी महसूस किया जा सकता है. ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं की चेस्ट में दूध बनाने वाले ग्लैंड्स को इंफेक्ट करता है जिससे चेस्ट वॉल के बाहर निकलने लगते हैं जिससे ब्रेस्ट का साइज असामान्य तौर पर बदलने लगता है. ब्रेस्ट कैंसर के कई प्रकार होते हैं, जिन्हें पहचानने के लिए जरूरी है इसके कारण और लक्षणों को जानना. आइए जानते हैं, ब्रेस्ट कैंसर के बारे में कुछ जरूरी बातें.

ब्रेस्ट कैंसर के कारण

वेबएमडी के मुताबिक डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स अभी तक ब्रेस्ट कैंसर के सटीक कारण नही जानते हैं, लेकिन महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के सामान्य लक्षण कुछ इस प्रकार हैं. बढ़ती उम्र, जैनेटिक फैक्टर यानी ब्रेस्ट कैंसर आपकी फैमिली में किसी को हुआ हो, लाइफस्टाइल और डाइट या पुरानी खराब मेडिकल कंडीशन.

ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क फैक्टर्स

उम्र : बढ़ती हुई उम्र में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार 50 की उम्र के बाद अधिकतर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की समस्या हो सकती है. इसीलिए रेगुलर चेकअप और टेस्ट करवाते रहें.

Vitamin B12 की कमी होने पर शरीर देता है ये बड़े संकेत, काम करना बंद कर सकते हैं ये अंग

डेंस ब्रेस्ट : महिलाओं की ब्रेस्ट में फैटी टिशूज के बजाय कनेक्टिव टिश्यू मौजूद होते हैं, जिसके कारण कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. कनेक्टिव टिशूज के कारण ही कैंसर का पता समय से नही चल पाता है.

रिफाइंड ऑयल का ज्यादा सेवन हेल्थ के लिए खतरनाक, हर दिन सिर्फ इतना करें इस्तेमाल

फैमिली हिस्ट्री : ब्रेस्ट कैंसर का खतरा उन महिलाओं में सबसे ज्यादा या अन्य महिलाओं के मुकाबले 3 गुना रहता है, जिनकी बायलॉजिकल मदर ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हो चुकी हों.

ब्रेस्ट कैंसर के सामान्य लक्षण

– ब्रेस्ट, अंडरआर्म या उसके आस-पास स्किन का उभरना या गांठ होना.
– निप्पल से खून या लिक्विड का डिसचार्ज होना.
– ब्रेस्ट या निप्पल वाला हिस्सा लाल होना.
– ब्रेस्ट साइज में असामान्य बदलाव महसूस होना.

Tags: Cancer, Health, Lifestyle

Source link

क्या आपने ‘आंख मारे’ का हरियाणवी वर्जन देखा, घाघरा पहन जमकर थिरकीं सपना चौधरी, देखें VIDEO

HBD: बोल्ड तस्वीरों से हैरान कर देती है ये साउथ एक्ट्रेस, इस मामले में प्रियंका-दीपिका तक को छोड़ चुकी पीछे