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बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करेंगे ये 3 योगासन, जानिए अभ्यास का सही तरीका

हाइलाइट्स

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में नियमित योग और एक्सरसाइज करें. चक्रासन कोलेस्ट्रॉल को बहुत तेज़ी से कम कर सकता है.

Yoga Asanas for Cholesterol : हाई कोलेस्ट्रॉल बहुत सी बीमारियों का कारण बन सकता है. ऐसे में सवाल है कि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम किया जाए? कोलेस्ट्रॉल नेचुरल बॉडी फैट होता है, जो शरीर में खुद ही बनता है, लेकिन अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल ज़रूरत से ज्यादा बढ़ जाए तो डायबिटीज, दिल का दौरा, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा जैसी बीमारियां शरीर को घेर सकती हैं. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे फास्ट फूड, ऑयली फूड, डेयरी प्रोडक्ट, चॉकलेट और एल्कोहल आदि का सेवन. आजकल लोगों का डेली रूटीन उनके ऑफिस से शुरू होकर उनके ऑफिस पर ही खत्म होता है, जहां कोई फिजिकल वर्क आउट नहीं हो पाता है. इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होने का रिस्क रहता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे योगाभ्यास के बारे में, जिनसे कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल में ऐसे करें योगाभ्यास

अनुलोम-विलोम प्राणायाम 
स्टाइल क्रेज के अनुसार, अनुलोम-विलोम प्राणायाम करने के लिए सबसे पहले वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं और अपने राइट हैंड को ऊपर उठाकर एक नॉस्ट्रिल को बंद करें. फिर लंबी गहरी सांस लें और दूसरी नॉस्ट्रिल से सांस बाहर छोड़ें. यही प्रॉसेस बाएं हाथ से नाक की दूसरी तरफ करें. इस प्राणायाम को 5 से 6 मिनट तक कम से कम करें.

शलभासन
शलभासन के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को सीधा रखकर अपने पंजों को आगे की ओर बढ़ाएं. साथ ही अपने हाथों की मुट्ठी बनाकर अपनी थाई इसके नीचे दबा लें. ध्यान रखें कि मुंह एकदम सीधा हो और नज़रे एकदम सामने. अब अपने पैरों को जितना हो सके ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें, फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ें और पैरों को नीचे लेकर आएं इस अभ्यास को कम से कम 4 से 5 बार दोहराएं.

चक्रासन 
चक्रासन के लिए पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथ व पैर सीधे रखें. पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए पीछे की ओर ले जाएं व दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाकर उन पर भार डालें और कोहनी को भी सीधा रखें. अब हाथ और पैरों को एकदम सीधा कर लें और जितनी देर संभव हो उतनी देर करें रहें. अंत में आसन करते हुए लम्बी गहरी सांस लें और उसी पोजीशन में वापस आ जाएं.

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Tags: Health, Lifestyle

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