in

बदलते मौसम में शरीर पर होता है बैक्टीरिया का हमला, ये फूड्स बॉडी अंदर से करेंगे मजबूत

हाइलाइट्स

पोषक तत्वों से भरपूर कुछ फूड्स आपको अंदर से मजबूत बनाते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती हैं. अदरक व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाता है.

Foods to Boost Immunity : आमतौर पर मौसम के बदलने से कई तरह के बैक्टीरिया और वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में बीमार होने का खतरा उन लोगों को सबसे ज्यादा होता है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है. मौसम के बदलते ही सर्दी, जुकाम, बुखार और खांसी जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. ऐसा होना आम है लेकिन, ऐसे में हमें डॉक्टर के चक्कर लगाने पड़ते हैं और लेकर दवाइयां खानी पड़ती है. इन परेशानियों से बचने के लिए हमें जानना चाहिए कि हम खुद को कैसे सुरक्षित कर सकते हैं. ऐसे में क्या आपको पता है कि पोषक तत्वों से भरपूर कुछ ऐसे फूड्स है जो आपको मौसम के बदलने पर होने वाली परेशानियों से बचाव करने का काम करते हैं. इसके साथ यह फूड्स आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देते हैं. आइए जानते हैं, ऐसे ही कुछ बेहतरीन फूड्स के बारे में.

बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं रखने के लिए हेल्दी फूड्स :
हल्दी –
मेडिकल न्यूज टुडे डॉट कॉम के अनुसार हल्दी मसालों के रूप में रसोई में इस्तेमाल की जाती है. हल्दी में औषधीय गुण होते हैं इसलिए यह कई दवाओं में भी उपयोग की जाती है. हल्दी में उपस्थित करक्यूमिन कंपाउंड के कारण इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है.

हरे पत्ते वाली सब्जियां –
हरे पत्ते वाली सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होती हैं. जो हमारे इम्यून सिस्टम को बीमारियों से लड़ने में मदद करते है. ब्रोकली और पालक इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से सेवन करने के लिए अच्छे ऑप्शन है. इन सब्जियों से बेहतर लाभ पाने के लिए इन्हें कच्चा या कम से कम पकाकर खाने की कोशिश करें.

बादाम-
बादाम विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत होता है. इसमें मैग्नीज, मैग्नीशियम और फाइबर होते हैं. यह स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है और इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है. इसे सर्दी, जुकाम आदि से बचाव के लिए भी उपयोग किया जाता है

लहसुन और अदरक –
लहसुन को सर्दी और अन्य बीमारियों के बचाव के लिए उपयोग किया जाता है. अदरक को कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों और चाय में इस्तेमाल किया जाता है. अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. अदरक और लहसुन इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करते हैं.

इसे भी पढ़ें– ब्लड प्लेटलेट्स कम होने से बढ़ सकता है कई बीमारियों का खतरा, जानिए लक्षण और बढ़ाने के उपाय

इसे भी पढ़ें-हमेशा थके-थके रहते हैं तो इन आसान उपायों को अपनाएं, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

Tags: Health, Lifestyle

Source link

अवनीत कौर ने तितली बन उड़ाए फैन्स के होश, पंख खोलकर दिखाईं अदाएं

Bigg Boss 16: सलमान खान ने गौतम को दिया कप्तानी का ऑफर, चुकानी पड़ी भारी ‘कीमत’