in

बर्तनों की फंगस रिमूव करने के लिए इन चीजों की लें मदद, चुटकियों में नए जैसे चमक जाएंगे

हाइलाइट्स

फंगस रिमूव करने के लिए आप नींबू के छिलकों की मदद ले सकते हैं.फंगस के साथ बदबू से छुटकारा पाने के लिए सिरके का करें इस्तेमाल.

 Tips and tricks: किचन में रखे बर्तनों को चमकाना काफी मुश्किल काम होता है. खासकर बर्तनों में फंगस या फफूंदी लगने पर नॉर्मल तरीकों से बर्तन को साफ नहीं किया जा सकता है. वहीं बारिश के मौसम में बर्तनों में फंगस लगना आम बात है. ऐसे में कुछ आसान टिप्स फॉलो करके आप बर्तनों को फंगस फ्री (Fungus free) करने के साथ-साथ आसानी से चमका भी सकते हैं. दरअसल किचन में सारे बर्तनों को रोज इस्तेमाल नहीं किया जाता है. ऐसे में बारिश के दौरान कम इस्तेमाल होने वाले बर्तन और सिंक में पड़े खाने के जूठे बर्तनों में अक्सर फंफूदी लग जाती है. इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं बर्तनों को साफ करने के कुछ घरेलू तरीके, जिसकी मदद से आप फंगस लगे बर्तनों को भी चुटकियों में साफ कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: आसानी से साफ नहीं होते हैं जले हुए बर्तन, तो इन तरीकों से चमकाएं

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
बर्तनों को फंगस फ्री करने में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल काफी कारगर हो सकता है. इसके लिए फंगस लगे बर्तनों को सिंक में रख दें. अब गुनगुने पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच डिटर्जेंट पाउडर मिक्स करके घोल बनाएं. इस घोल को बर्तनों पर अच्छी तरह से छिड़क दें. फिर 20 मिनट बाद स्क्रब करने से आपके बर्तन बिल्कुल नए जैसे चमक जाएंगे.


ये भी पढ़ें: पीतल का दीया, मूर्तियां और बर्तन पड़ गए हैं काले तो इन तरीकों से मिनटों में करें साफ

सिरके की लें मदद
फंगस लगने के बाद कई बार बर्तनों से बदबू भी आने लगती है. ऐसे में फंगस के साथ-साथ बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए फंगस लगे बर्तनों पर सफेद सिरका डालें. अब थोड़ी देर बाद डिशवॉश लिक्विड स्क्रबर को भिगोकर बर्तनों को साफ करें. साथ ही बर्तनों को साफ पानी से धोने के बाद धूप या खुली जगह में सुखाना ना भूलें. इससे बर्तनों का फंगस भी रिमूव हो जाएगा और बर्तन पूरी तरह से स्मैल फ्री हो जाएंगे.

नींबू के छिलके से करें साफ
बर्तनों को साफ करने के लिए आप नींबू के छिलकों की भी मदद ले सकते हैं. इसके लिए नींबू के छिलकों को सुखाकर पीस लें और इसे किसी बोतल में स्टोर करके रखें. बर्तनों को फंगस फ्री करने के लिए 2 चम्मच लेमन पील पाउडर में 1 चम्मच डिशवॉश लिक्विड और गर्म पानी मिलाकर घोल बनाएं. इस मिक्चर से बर्तनों को स्क्रब करके आप फंगस से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं. वहीं लेमन पील पाउडर ना होने पर आप 7-8 नींबू के छिलकों को पानी में उबालकर इस पानी से बर्तनों की सफाई कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

जन्नत जुबैर ने खरीदा अपना सपनों का घर, साइट से दिखाईं झलकियां- देखें PHOTOS

शरवरी वाघ ने क्रॉप टॉप और डेनिम में दिखाईं ग्लैमरस अदाएं, वायरल हो रहीं PHOTOS