in

बादाम के साथ इसका छिलका भी है फायदेमंद, जानिए कैसे

हाइलाइट्स

बादाम के छिलके में भी काफी सारे पौष्टिक तत्व होते हैंबादाम के छिलके से आपका बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है

Almond Skin Benefits – बादाम का सेवन हम पोषण प्राप्त करने के लिए और दिमाग तेज करने के लिए करते हैं. बादाम भिगो कर खाने में ही वह सॉफ्ट और स्वादिष्ट लगते हैं. लेकिन भिगो कर खाने के बाद हम उनका छिलका उतार देते हैं और छिलके के साथ ही काफी सारे पौष्टिक पदार्थ भी उसके साथ ही उतर जाते हैं. केवल बादाम ही नहीं बल्कि उसके छिलके में भी काफी सारे पौष्टिक तत्व होते हैं. जिन्हें हम इग्नोर कर देते हैं. बिना छिला हुआ बादाम आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है और इसे आपको अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए. आइए जान लेते हैं बादाम के स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

बादाम के स्वास्थ्य लाभ
अधिक फाइबर का स्रोत
टीओई के अनुसार बादाम के छिलके में पोली फेनोल होने के कारण उसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. फाइबर आपके पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक होता है.

दिल की सेहत के लिए लाभदायक
बादाम के छिलके सहित सेवन करने से आपका बुरा कोलेस्ट्रॉल कम होता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है जिस कारण आपकी दिल की सेहत को काफी लाभ मिलता है.

दिमाग के लिए लाभदायक
बादाम भिगो कर खाने से आपकी मेमोरी तेज होती है और इससे आपका दिमाग भी शार्प बनता है.

इसे भी पढ़ें- फर्टिलिटी के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट करती है शताबरी, महिला-पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद

कब्ज जैसी समस्या का निवारण
छिलके में फाइबर कंटेंट ज्यादा मौजूद होने के कारण यह आपके पाचन में मदद करता है और स्टूल को सॉफ्ट भी बनाता है जिस वजह से कब्ज जैसी स्थिति से छुटकारा मिल सकता है.

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार जानें, अच्छी नींद लने के लिए किस दिशा में सोना है फायदेमंद

रोस्ट करके खाएं
अगर आप बादाम को छिलके के साथ खाना चाहते हैं और बिना भिगोए बादाम आपको स्वाद नहीं लगते हैं तो आप बादाम को रोस्ट करके खा सकते हैं .

Tags: Health, Lifestyle

Source link

हिना खान ने ब्लू ड्रेस में गिराई बिजली, अदाएं देख मचल पड़े फैन्स, देखें फोटो

8वीं, 10वीं और 12वीं पास के लिए 3932 पदों पर निकलीं सरकारी भर्तियां, जानें पूरी डिटेल | Allahabad HC recruitment 2022, government jobs