in

बार-बार फटती हैं एड़ियां तो किचन की इन चीज़ों का करें इस्‍तेमाल, बेहद आसान है ये 4 तरीका

हाइलाइट्स

एड़ियों की स्किन को सॉफ्ट रखना ज़रूरी है. केले के इस्‍तेमाल से एड़ियों की स्किन को नरिश करें.

How To Cure Crack Heels: फटी हुई एड़ियां न केवल दिखने में खराब लगती हैं, बल्कि अगर इनका सही समय पर उपचार ना किया जाए तो इनमें से खून तक निकल सकते हैं. इससे बचने के लिए ज़रूरी है कि आप अपने चेहरे के साथ-साथ एड़ियों की स्किन का भी खास ख्‍याल रखें और यहां की स्किन को सॉफ्ट रखने का प्रयास करें. इसके अलावा, फुट हाइजीन और हाइड्रेशन का भी ख्‍याल रखना ज़रूरी होता है. पैरों की स्किन को कोमल बनाने के लिए हम आपको यहां कुछ ऐसे हैक्‍स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप फटी एडि़यों की समस्‍या को ठीक कर सकते हैं.

केले का इस्‍तेमाल
दो पके केले को मैश करें और पेस्ट बना लें. अब इस पेस्‍ट को अच्‍छी तरह से नाखून और तलवे की स्किन पर लगा लें. 20 मिनट तक इसे लगा कर रखें और सूखने के बाद इसे धो लें. बेहतर रिजल्‍ट के लिए आप इसे रात में सोने से पहले लगाएं. 2 सप्ताह में एक बार ऐसा करें. आपके एडि़यों की स्किन सॉफ्ट रहने लगेगी.

ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम

वैसलीन और नींबू का इस्‍तेमाल
लगभग 15 मिनट तक पैरों को गुनगुने पानी में डुबोकर रखें और फिर सुखा लें. अब कटोरी में 1 चम्मच वैसलीन और नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाएं और इस पेस्‍ट को एडि़यों पर लगा लें. आप रात में मोजे पहन लें और सुबह पैरों को धो लें.

शहद का इस्‍तेमाल
टब में गुनगुना पानी लें और इसमें 1 कप शहद मिलाएं. अब पैरों को साफ कर इस मिश्रण में डुबो लें. 20 मिनट तक ऐसे ही डुबोकर रखें. अब पैरों को सुखाएं और कोई लोशन लगा लें.

इसे भी पढ़ें: आपकी खूबसूरती को निखारेंगे घर पर बने ये कॉफी फेस पैक, ऐसे करें तैयार

 

चावल के आटा का इस्‍तेमाल
चावल का आटा, सिरका और शहद मिलाकर पेस्‍ट बना लें. इसे स्‍क्रब की तरह इस्‍तेमाल करें. पैरों को साफ करने के बाद गुनगुने पानी में 10 मिनट तक रखें और उसके बाद इस पेस्‍ट को एड़ियों व पैरों पर लगाकर स्‍क्रब करें. 5 मिनट स्‍क्रब करने के बाद पैरों को धो लें और लोशन लगा लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Skin care

Source link

Emergency: कंगना रनौत की ‘इमरजेंसी’ में विशाक नायर की एंट्री, निभाएंगे संजय गांधी का किरदार

प्रियंका चोपड़ा ने दिखाई अपने घर के अंदर की झलक, Los Angeles में इस तरह रहती हैं ‘देसीगर्ल’