in

बालकनी में रातरानी के साथ लगाएं ये 4 पौधे, महक उठेगा घर-आंगन

हाइलाइट्स

रातरानी के फूल रात में खिलते और महकते हैं. लैवेंडर के पौधे को बालकनी के साथ हॉल में सजा सकते हैं. गंधराज के खूबसूरत फूल बारहमासी होते हैं.

Fragrant Flower Plants : हम सभी अपने घरों को सजाने के लिए अपनी सारी ताकत लगा देते हैं. आजकल बाजारों में घर को सजाने के लिए न जाने कितनी तरह के डेकोरेटिव आइटम्स मिलते हैं, जो देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं लेकिन जो बात असली और ताजे फूलों की सजावट में है और आर्टिफिशियल आइटम्स में नहीं होती है. आजकल घरों को महकाने के लिए अधिकतर लोग रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल कर रहें हैं, जो बाजारों में महंगे दामों में उपलब्ध है. अगर आप भी अपने घर को अंदर और बाहर से महकाना चाहते हैं तो आर्टिफिशियल फ्रेशनर्स के बजाय रियल फूलों के पौधों को तैयार कर लें. जिनसे घर आंगन महक उठेगा. घर के आंगन या बालकनी में लगे फूलों की महक पूरे घर में एक सकारात्मक माहौल बनाने में सहायक होती है और ये फूल देखने में भी खूबसूरत और अट्रैक्टिव लगते हैं. आज हम आपको बताएंगे ऐसे ही कुछ खुशबूदार फूलों के बारे में,

इन फूलों के पौधों को लगाने से महक उठेगा घर आंगन :

रातरानी :
रातरानी के पौधे को चांदनी भी कहा जाता है, क्योंकि इसके फूल रात में चांद की रोशनी में खिलते हैं और बहुत दूर तक महकते हैं. रातरानी के पौधे पर सफेद रंग के छोटे-छोटे खूबसूरत फूल लगते हैं, जो आपकी बालकनी को एक शानदार लुक दे सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार भी रातरानी का पौधा घर में लगाने के कई फायदे हैं.

पैसीफ्लोरा :
पैसीफ्लोरा के पौधे पर छोटे-छोटे लैवंडर कलर के फूल खिलते हैं जो दिखने में एकदम आर्टिफिशियल फूलों की तरह डेकोरेटिव और बेहद खूबसूरत लगते हैं. इस पौधे की खासियत इससे आने वाली मनमोहक खुशबू है जो पूरे घर को भीनी भीनी महक से सजाती है.

लैवेंडर :
लैवेंडर के फूलों का पौधा अपनी अनोखी और शानदार महक के लिए ही जाना जाता है. ये पौधा घर में अच्छी खुशबू फैलाने के साथ देखने में भी बेहद खूबसूरत और अट्रैक्टिव लगता है. लैवेंडर के पौधे को बालकनी के साथ-साथ हॉल में भी सजा सकते हैं.

गंधराज :
गंधराज पौधे के नाम से ही पता चलता है कि यह अपनी गंध यानी खुशबू के नाम से ही मशहूर है. घर में गंधराज के फूल लगाने के बड़े फायदे हैं क्योंकि ये एक बारहमासी पौधा है जो भी नही मुरझाता है और इस पर बारह महीने खूबसूरत फूल खिलते हैं.

10 मिनट में चेहरे पर लाना है ग्‍लो, तो घर पर करें ‘बनाना फेशियल’, यहां जानें तरीका

इसे भी पढ़ें: इन जगहों की हवा में घुला है रोमांस, जिंदगीभर नहीं  पाएंगे यादें

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Plantation, Tips and Tricks

Source link

अनुराग कश्यप की बेटी आलिया ने अब बताया- वे टॉक्सिक रिलेशनशिप से कैसे निकली थीं बाहर

National Cinema Day: खुशखबरी! सिनेमाघरों में 16 सितंबर को सिर्फ 75 रुपये में मिलेगी मूवी टिकट