in

बालों का वॉल्यूम बढ़ाने के लिए इन आसान चीजों का करें इस्तेमाल, नेचुरली घने और बाउंसी दिखेंगे

हाइलाइट्स

स्कैल्प में प्याज का रस लगाने से भी बाल घने, चमकदार और बाउंसी दिखने लगते हैं.आंवले का मुरब्बा और आंवले की कैंडी खाकर भी आप बालों का वॉल्यूम बढ़ा सकते हैं.

Tips to increase hair volume: बालों को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए ज्यादातर लोग खास हेयर केयर रूटीन ट्राई करते हैं. इसके बावजूद कुछ लोगों के बाल काफी पतले और कम नजर आते हैं. वहीं कई मंहगे हेयर प्रोडक्ट अपनाने के बाद भी लोगों के बाल घने और बाउंसी नहीं बन पाते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ आसान टिप्स फॉलो करके बालों का वॉल्यूम (Hair volume) आसानी से बढ़ा सकते हैं.

दरअसल केमिकल प्रोडक्ट से बालों को लम्बे समय तक बाउंसी बनाए रखना मुमकिन नहीं हो पाता है. ऐसे में कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल हेयर केयर में बेस्ट साबित हो सकता है. जिसकी मदद से आप न सिर्फ पर्मानेंटली बालों का वॉल्यूम बढ़ा सकते हैं बल्कि बालों को नेचुरली घना और बाउंसी भी बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं बालों का वॉल्यूम बढ़ाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में.

एलोवेरा जेल लगाएं

पोषक तत्वों से भरपूर एलोवेरा जेल बालों का वॉल्यूम बढ़ाने में मददगार होता है. साथ ही हेयर केयर में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल पूरी तरह से साइड इफेक्ट फ्री भी रहता है. ऐसे में बालों पर एलोवेरा जेल अप्लाई करें और आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लें. इससे आपके बाल घने होने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: चुटकियों में लम्बे, घने बाल चाहते हैं तो होममेड इस तेल में मिला दें सिर्फ ये चीज, फिर देखें कमाल

नारियल के तेल से करें मसाज

बालों का वॉल्यूम बढ़ाने के लिए आप कोकोनट ऑयल से हेयर मसाज भी कर सकते हैं. इसके लिए नारियल के तेल को गुनगुना करके बालों में लगाएं और हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज कर लें. नियमित रूप से ये नुस्खा अपनाने से आपके बाल घने और बाउंसी दिखने लगेंगे.

प्याज का जूस अप्लाई करें

स्कैल्प में प्याज का रस लगाने से भी बालों का वॉल्यूम तेजी से बढ़ने लगता है. ऐसे में प्याज को कद्दूकस करके छान लें. अब प्याज के जूस को स्कैल्प और बालों पर लगाएं. फिर 10-15 मिनट बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें. इससे आपकी हेयर ग्रोथ तेजी से होगी और बालों में चमक भी देखने को मिलेगी.

ये भी पढ़ें: बालों को देना है बरगंडी कलर, तो केमिकल कलर की जगह इन नेचुरल चीजों का करें इस्तेमाल

आंवले का सेवन करें

विटामिन सी से भरपूर आंवले का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसे खाने से न सिर्फ बॉडी की इम्यूनिटी मजबूत बनती है बल्कि बालों की हेयर ग्रोथ भी तेजी से होने लगती है. ऐसे में आंवले का मुरब्बा और आंवले की कैंडी खाकर आप बालों का वॉल्यूम आसानी से बढ़ा सकते हैं.

केमिकल प्रोडक्ट को कहें नो

कुछ लोग बालों का वॉल्यूम बढ़ाने के लिए मार्केट बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. मगर इनमें मौजूद केमिकल्स बालों के लिए हेयर फॉल का कारण बन सकते हैं. इसलिए हेयर केयर में केमिकल युक्त चीजों का उपयोग अवॉयड करना ही बेहतर रहता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

Source link

Entertainment TOP-5 Videos: कपिल शर्मा से प्रियंका चोपड़ा तक, देखिए आज के वायरल वीडियो

मानुषी छिल्लर ने किया ऑफिस स्क्वायर का उद्घाटन, पहली बार लाया गया यह खास प्लान