in

बालों की दिक्कतों को दूर करने के लिए गुलाब जल समेत इन नेचुरल चीजों का करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई और फायदे

हाइलाइट्स

दोमुंहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है.अंडा बालों में प्रोटीन की कमी पूरी करके बालों को सिल्की-शाइनी बनाने में मदद करता है.

Hair care tips: कई बार खास हेयर केयर रूटीन फॉलो करने के बाद भी बालों से जुड़ी कुछ समस्याएं आम हो जाती हैं. जिसके चलते न सिर्फ आपकी हेयर ग्रोथ प्रभावित होती है बल्कि बालों का लुक भी निखर कर सामने नहीं आता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो गुलाब जल सहित कुछ नेचुरल चीजों की मदद से बालों की समस्याओं (Hair problem) को जड़ से खत्म कर सकते हैं.

दरअसल बालों पर हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से लेकर केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट लगाने से दोमुंहे बालों की समस्या हो जाती है. ऐसे में दोमुंहे बालों से निजात पाने के लिए आपको समय-समय पर बालों की ट्रिमिंग करवानी पड़ती है. बावजूद इसके दोमुंहे बाल पूरी तरह से खत्म नहीं हो पाते हैं. ऐसे में गुलाब जल सहित कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल आपके लिए बेस्ट हो सकता है तो आइए जानते हैं दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के तरीकों के बारे में.

गुलाबजल का करें इस्तेमाल
गुलाबजल की मदद से आप दोमुंहे बालों की दिक्कत को खत्म कर सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच गुलाब जल में 1 चम्मच जैतून का तेल मिक्स कर लें. अब इस मिक्सचर को बालों पर लगाकर हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें. इसके बाद टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर बालों में लपेट लें. अब 10-15 मिनट बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें.

ये भी पढ़ें: चुटकियों में लम्बे, घने बाल चाहते हैं तो होममेड इस तेल में मिला दें सिर्फ ये चीज, फिर देखें कमाल

बालों में अंडा लगाएं
हेयर केयर में अंडे का इस्तेमाल बालों में प्रोटीन की कमी पूरी करके दोमुंहे बालों से निजात दिलाने में मदद करता है. इसके लिए अंडे के पीले भाग को बाउल में निकाल लें. अब इसमें शहद और जैतून का तेल मिलाकर बालों पर लगाएं और 30-40 मिनट बाद साफ पानी से बाल धो लें. इससे आपके बालों की ड्रायनेस भी कम हो जाएगी और आपके बाल नेचुरली शाइन करने लगेंगे.

पपीते का हेयर मास्क ट्राई करें
पपीते का हेयर मास्क बालों की ड्रायनेस दूर करके नमी बरकरार रखने का काम करता है. जिससे आपके दोमुंहे बाल कम होने लगते हैं. ऐसे में पके पपीते को मैश कर लें. अब इसमें दही मिक्स कर बालों पर अप्लाई करें और आधे घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: बालों के लिए अगर कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं तो जान लें ये जरूरी बातें

कोकोनट ऑयल लगाएं
पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का तेल भी बालों का बेस्ट मॉइश्चराइजिंग एजेंट साबित हो सकता है. ऐसे में नारियल के तेल को गुनगुना करके बालों की मसाज करें और 1-2 घंटे बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें. इससे आपके दोमुंहे बाल गायब हो जाएंगे.

शहद की लें मदद
शहद को बालों का नेचुरल कंडीशनर माना जाता है. ऐसे में दोमुंहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए शहद का इस्तेमाल भी बेस्ट हो सकता है. इसके लिए 4 कप गुनगुने पानी में 2 चम्मच शहद मिला लें. अब इस मिक्सचर से बालों को धोएं. इससे बालों का रुखापन भी कम होने लगेगा. साथ ही आपके बाल सॉफ्ट, शाइनी और सिल्की नजर आएंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

Source link

आलिया भट्ट बहन शाहीन के बर्थडे के दिन बन सकती हैं मां, जानिए एक्ट्रेस की ड्यू डेट

Bigg Boss 16: टीना दत्ता ने सौंदर्या शर्मा पर इंस्टाग्राम पर 5 मिलियन फॉलोअर्स खरीदने का लगाया आरोप