in

बालों की समस्याओं को खत्म कर सकता है बादाम का छिलका, जानें गजब के फायदे

हाइलाइट्स

बादाम के छिलके बालों को मजबूत करने में कारगर है,बादाम के छिलके से स्किन पर निखार लाया जा सकता है.

Benefits Of Almond Peel: सब्‍जी और फल के छिलकों में कई ऐसे न्‍यूट्रिएंटस होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. यही वजह है कि कई लोग फल और सब्‍जी से निकलने वाले छिलके की स्‍वादिष्‍ट डिश बना लेते हैं. जब फल और सब्‍जी के छिलकों का प्रयोग किया जा सकता है तो बादाम के छिलके का क्‍यों नहीं. जी हां, बादाम के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिंस, मिनिरल्‍स और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं जो बालों और स्किन को पोषित कर सकते हैं. बालों में मौजूद नमी और चमक को बरकरार रखने में बादाम के छिलके मदद कर सकते हैं. बादाम के छिलके के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स होते हैं जिसे जानकर दोबारा बादाम के छिलके फैंकने की गलती नहीं करेंगे. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

बालों के लिए बादाम के छिलके का मास्‍क
बादाम का इस्‍तेमाल हमेशा से ही शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किया जाता रहा है. सिर्फ बादाम ही नहीं बल्कि बादाम के छिलके भी कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को ठीक कर सकते हैं. हेल्‍थ शॉट्स के अनुसार बादाम के छिलके में प्रचूर मात्रा में विटामिन-ई होता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बालों को मजबूत बनाने के लिए बादाम के छिलके को अंडे, शहद और एलोवेरा जेल में मिलाकर हेयर मास्‍‍क बना सकते हैं. इस मास्‍क को 15-20 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें और फिर धो लें.

स्किन के लिए फायदेमंद
बादाम के छिलके एंटी-ऑक्‍सीडेंट और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं जिसके कारण ये स्किन के लिए फायदेमंद होता है और ये स्किन प्रॉब्‍लम को ठीक करने में मदद कर सकता है. बादाम के छिलके को किसी भी फेस पैक में मिलाया जा सकता है. इसके नियमित इस्‍तेमाल से स्किन हाइड्रेट दिखने लगेगी.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर में ऐसे करें आलू का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

डेंटल प्रॉब्‍लम से मिलेगा छुटकारा
आयुर्वेद के अनुसार बादाम और उसके छिलके दांतों से जुड़ी कई समस्‍याओं को कम कर सकते हैं. दांतों पर इसका प्रयोग करने के लिए बादाम के छिलकों के जलाना है और इसकी राख को दांतों पर इस्‍तेमाल करना है. इससे दांतों की चमक बढ़ने के साथ अन्‍य समस्‍याओं से भी छुटकारा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए पुरुषों को अपने पास जरूर रखने चाहिए ये एसेंशियल प्रोडक्ट्स

स्‍कैल्‍प से जुड़ी समस्‍याओं में लाभदायक
बादाम के छिलके स्‍कैल्‍प से जुड़ी समस्‍याओं के लिए लाभदायक हो सकते हैं. यदि स्‍कैल्‍प में खुजली की समस्‍या है या सिर में जुएं हैं तो बादाम के छिलके का प्रयोग किया जा सकता है. आयुर्वेद के अनुसार यदि बादाम को उसके छिलकों के साथ पीसकर सिर की त्‍वचा पर लगाया जाए तो इस समस्‍या से जल्‍द छुटकारा मिल सकता है.

Tags: Hair Beauty tips, Health, Lifestyle

Source link

शाहिद कपूर ने ‘कबीर सिंह’ का फेमस सीन पत्नी मीरा राजपूत के साथ किया रीक्रिएट, देखें प्यारा VIDEO

‘आवारा पागल दीवाना 2’ से धमाल मचाने को तैयार हैं अक्षय कुमार, सामने आई फिल्म से जुड़ी ये बड़ी जानकारी