in

बालों के टेक्‍सचर को सुधारने के लिए घी है बहुत उपयोगी, जानें हेयर केयर में किस तरह करें इसे शामिल

हाइलाइट्स

बालों को नरिश करने और हेल्‍दी रखने में घी मदद कर सकता है.घी में मौजूद विटामिन-ई बालों में केराटिन को बढ़ावा देता है.

Ghee For Hair Care: घी न केवल हमारी सेहत के लिए अच्‍छा होता है यह हमारे बालों को खूबसूरत और हेल्‍दी बनाने में मदद करता है. दरअसल इसमें फैटी एसिड, विटामिन ए, विटामिन ई और कई एंटी-ऑक्‍सीडेंट तत्‍व होते हैं जो बालों को नरिश करने के साथ हेल्‍दी रखने में भी मदद कर सकता है. यही नहीं, अगर आप बालों में डैंड्रफ की समस्‍या से परेशान हैं तो भी आप हेयर केयर में घी को शामिल कर इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं. हेयर केयर में घी के प्रयोग से बालों का टेक्सचर भी सुधरता है. इसमें मौजूद विटामिन-ई केराटिन को बढ़ावा देता है जिससे बाल शाइनी, हेल्‍दी और मजबूत बनते हैं.  आइए जानते हैं कि बालों में घी का इस्‍तेमाल आप कैसे कर सकते हैं.

बालों में करें इस तरह घी का इस्‍तेमाल

देसी घी हेयर पैक
सबसे पहले आप घी को गुनगुना कर लें और बालों को छोटे-छोटे भाग में बांटकर इसे उंगलियों की मदद से स्‍कैल्‍प पर लगाएं. इसके बाद शॉवर कैप पहन लें. 20 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी और शैम्पू से धो लें. ऐसा आप महीने में दो बार करें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में फ्रिजी और डैमेज बाल मुलायम और मजबूत हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग? जानें, इसके फायदे और नुकसान

घी, बादाम ऑयल और नींबू का हेयर पैक
इसे बनाने के लिए आप 2 से 3 चम्मच घी, 2 चम्मच बादाम का तेल, 1 चम्मच नींबू का रस एक कटोरी में रखें और बालों की जड़ों पर इसे अच्‍छी तरह से लगाएं. कुछ मिनट तक अच्छे से सिर की मालिश करें और आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें.  फिर बालों को गुनगुने पानी और शैम्पू से धो लें. इस हेयर मास्क को हफ्ते में दो दिन लगाएं.  आपके बालों के झड़ने की समस्‍या दूर हो जाएगी. यही नहीं बालों में डैंड्रफ है तो उससे भी निजात मिल जाएगा.

घी ऑलिव ऑयल हेयर पैक
एक कटोरी में 2 बड़ा चम्मच घी और 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल का मिक्‍स करें. अब इसे पिघलाकर हल्‍का ठंडा करें और बालों की जड़ों में लगाएं.  अब 2 से 3 मिनट तक हल्के हाथों से सिर की मालिश करें और शॉवर कैप से बालों को कवर कर लें. 20 मिनट बाद गुनगुने पानी और शैम्पू से सिर को धो लें.  आप इसे हफ्ते में एक बार कर सकते हैं. इसके इस्‍तेमाल से हेयर ग्रोथ अच्‍छा होगा और बाल तेजी से लंबे होंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ये भी पढ़ें: बालों के साथ स्किन के लिए भी बेस्ट है पाम ऑयल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Tags: Hair Beauty tips, Lifestyle

Source link

Richa Chaddha Ali Fazal Wedding: ऋचा चड्ढा बनेंगी ‘रॉयल ब्राइड’, 175 साल पुराना खजांची ज्वैलर परिवार बना रहा है गहने

Entertainment Top-5: अरमान कोहली से इमरान हाशमी तक, पढ़ें आज की टॉप-5 खबरें