in

बालों के लिए अगर कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं तो जान लें ये जरूरी बातें

हाइलाइट्स

ड्राई हेयर के लिए हाइड्रेटेड और पतले बालों के लिए वॉल्यूमाइजिंग कंडीशनर बेस्ट है.कंडीशनर बालों की ड्राइनेस दूर करके बालों को हाइड्रेट रखने का काम करता है.

Tips to apply hair conditioner: बालों का खास ख्याल रखने के लिए अमूमन लोग कई हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. वहीं शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर लगाना भी हेयर केयर का बेसिक रूल माना जाता है. कंडीशनर बालों को स्मूद टच देकर हेल्दी बनाए रखने में मददगार होता है. हालांकि बालों में कंडीशनर (Conditioner) लगाने से पहले कुछ जरूरी बातें जान लेना बेहतर रहता है. आमतौर पर सिर्फ शैंपू से हेयर वॉश करने पर बाल साफ तो हो जाते हैं. मगर शैंपू के बाद कंडीशनर न लगाने से बाल रूखे, फ्रिजी और बेजान दिखने लगते हैं. ऐसे में कंडीशनर लगाने के सही तरीके को फॉलो करके आप आसानी से अपने बालों को सिल्की, शाइनी और हेल्दी बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं बालों पर कंडीशनर के इस्तेमाल के बारे में.

कंडीशनर लगाने के फायदे
कंडीशनर बालों की ड्राइनेस दूर कर बालों को हाइड्रेट रखने का काम करता है. साथ ही कंडीशनर लगाने से बालों का ऑयल और सिलिकॉन बैलेंस भी मेंटेन रहता है. वहीं कंडीशनर से बाल सॉफ्ट और शाइनी बने रहते हैं. जिससे आपको कंघी करने में भी दिक्कत नहीं आती है.

ये भी पढ़ें: महंगे हेयर प्रोडक्‍ट्स की बजाय बालों में लगाएं दही, फायदे जानकर हर बार करेंगे इस्‍तेमाल

कंडीशनर लगाने का कारण
वैसे तो बालों में पहले से ही नेचुरल कंडीशनर मौजूद होता है. लेकिन बार-बार हेयर वॉश करने से बालों का नेचुरल कंडीशनर कम होने लगता है. जिससे बाल ड्राई और रफ हो जाते हैं. ऐसे में शैंपू के बाद कंडीशनर बालों का मॉइश्चर लॉक करके नेचुरल कंडीशनर को खत्म होने से रोकता है.


कंडीशनर लगाने का तरीका
बालों पर कंडीशनर अप्लाई करने के लिए पहले कंडीशनर को हथेलियों पर निकालें. अब शैंपू की तरह कंडीशनर को भी बालों की टिप तक लगाएं और 3 मिनट बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें. अगर आपके बाल काफी ड्राई हैं, तो नियमित रूप से बालों में कंडीशनर लगाना न भूलें. वहीं नॉर्मल हेयर में आप शैंपू के बाद कंडीशनर को स्किप भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बालों की देखभाल के लिए ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कंडीशनर के टाइप
वैसे तो मार्केट में कई तरह के कंडीशनर मौजूद रहते हैं. ऐसे में आप अपने हेयर टाइप के अनुसार कंडीशनर का चुनाव कर सकते हैं. बता दें कि रिंस आउट कंडीशनर को शैंपू के बाद लगाया जाता है. वहीं लिव इन कंडीशनर को हेयर स्टाइलिंग के पहले लगाना बेस्ट रहता है.

बालों के लिए बेस्ट कंडीशनर
अगर आपके बाल काफी रूखे और बेजान हैं, तो आपके लिए हाइड्रेटेड कंडीशनर लगाना अच्छा ऑप्शन हो सकता है. वहीं ऑयली हेयर के लिए लाइट कंडीशनर और पतले बालों के लिए वॉल्यूमाइजिंग कंडीशनर का इस्तेमाल बेस्ट होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

Source link

Bhojpuri: फिल्मी सुग्गा- 'झुमका गिरा रे' फेम साधना कबो सबसे कमाऊ अभिनेत्री रहली, मजबूरी में कटल बुढापा

‘The Kapil Sharma Show’ से कपिल शर्मा ही नहीं, ये कलाकार भी कर रहे हैं मोटी कमाई, जानें किसकी कितनी है फीस