in

बालों को देना है बरगंडी कलर, तो केमिकल कलर की जगह इन नेचुरल चीजों का करें इस्तेमाल

हाइलाइट्स

करी पत्ते का पानी आपके बालों को बरगंडी रंग दे सकता है.लौंग का तेल भी बालों को बरगंडी बनाने में कारगर होता है.

Tips to dye hair in burgundy color: बालों को अपना मनपसंद रंग देने के लिए लोग अलग-अलग हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं. वहीं कुछ लोग नेचुरल तरीकों से बालों को कलर करना पसंद करते हैं. हालांकि हेयर कलर में आजकल बरगंडी रंग (Burgundy color) काफी ट्रेंड कर रहा है. ऐसे में अगर आप चाहें तो नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके केमिकल बेस्ड कलर के बिना भी बालों को आसानी से बरगंडी बना सकते हैं.

दरअसल बालों को बरगंडी कलर देने के लिए लोग अमूमन केमिकल बेस्ड हेयर कलर की मदद लेते हैं. जिससे आपके बालों पर कई साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं. ऐसे में कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके आप बालों को नेचुरली बरगंडी कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं नेचुरल हेयर कलर से बालों को बरगंडी रंग देने के कुछ टिप्स.

चाय पत्ती की लें मदद

एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल तत्वों से भरपूर चाय पत्ती बालों को डेंड्रफ फ्री करने के साथ-साथ बरगंडी कलर देने में भी मददगार होती है. इसके लिए मेंहदी में चाय पत्ती का पानी मिलाकर बालों पर लगाएं और कुछ समय बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें. इससे आपके बाल हाइड्रेट रहेंगे और बालों में शाइन भी आएगी.

ये भी पढ़ें: घर पर हेयर कलर करते समय स्किन पर लग जाते हैं दाग? साफ करने के ये हैं 4 आसान उपाय

करी पत्ते का इस्तेमाल करें

पोषक तत्वों से भरपूर करी पत्ता हेयर फॉल कंट्रोल करने और दो-मुंहे बालों को कम करने में सहायक होता है. वहीं करी पत्ते का पानी आपके बालों को बरगंडी रंग भी दे सकता है. इसके लिए मेंहदी बनाते समय इसमें करी पत्ते का पानी मिक्स करें और बालों पर लगा लें.

अंडा होगा असरदार

प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाने वाला अंडा बालों को मजबूत और चमकदार बनाने का काम करता है. वहीं मेंहदी में अंडे का पल्प मिक्स करके आप बालों को नेचुरली कलर करने के साथ-साथ बरगंडी रंग भी दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हेयर कलर कराते समय ना करें ये गलतियां, साइड एफेक्ट्स से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

चुकंदर का हेयर मास्क

हेयर केयर में चुकंदर का हेयर मास्क ट्राई करके आप डैंड्रफ से निजात पाने के साथ-साथ बालों को बरगंडी भी बना सकते हैं. इसके लिए चुकंदर को पीस कर पेस्ट बना लें और फिर इसे बालों पर अप्लाई करें. पेस्ट सूख जाने के बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें.

लौंग का तेल लगाएं

एटीं बैक्टीरियल गुणों से भरपूर लौंग का तेल भी बालों को बरगंडी रंग देने में कारगर होता है. ऐसे में मेंहदी बनाते समय पानी में लौंग का तेल एड कर दें. इससे आपके बाल डैंड्रफ फ्री और बरगंडी बन जाएंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

Source link

नए गाने के बाद मुश्किल में फंसी उर्फी जावेद, पुलिस में दर्ज हो गई शिकायत

अमेरिका में कमला हैरिस, ब्रिटेन में ऋषि सुनक, और कितने अच्छे दिन चाहिए: गजेंद्र चौहान का ट्वीट वायरल