in

बालों को नेचुरली ब्लैक और चमकदार बनाना चाहते हैं? अखरोट के छिलके से इस तरह बनाएं स्प्रे

हाइलाइट्स

अखरोट के छिलकों से होममेड स्प्रे तैयार करके बालों को काला कर सकते हैं.अखरोट के छिलकों से बना स्प्रे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने में कारगर होता है.

Walnut peel benefits for hair care: आमतौर पर ड्राई फ्रूट्स में अखरोट का सेवन काफी कॉमन होता है. वहीं पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट कई लोगों का फेवरेट भी होता है. साथ ही अखरोट का सेवन सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अखरोट का इस्तेमाल हेयर केयर में काफी असरदार साबित हो सकता है. जी हां, कुछ खास तरीकों से अखरोट के छिलकों (Walnut peels) का इस्तेमाल करके आप बालों को नेचुरली काला कर सकते हैं.

वैसे तो अखरोट खाने के बाद ज्यादातर लोग अखरोट के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं. मगर अखरोट के छिलके आपको सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारागर हो सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं हेयर केयर में अखरोट के छिलकों का इस्तेमाल करने के टिप्स, जिसकी मदद से आप बालों को नेचुरली ब्लैक बना सकते हैं.

अखरोट के छिलकों से बनाएं हेयर स्प्रे
अखरोट के छिलकों से होममेड स्प्रे तैयार करके आप बालों को काला कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए पैन में साफ पानी डालकर गर्म कर लें. अब 15 मिनट तक पानी उबालने के बाद इसमें अखरोट के छिलके मिक्स करें और 20 मिनट तक पानी को उबालते रहें. इससे अखरोट के छिलकों में मौजूद पोषक तत्व पानी में आसानी से घुल जाएंगे. अब इस पानी को ठंडा करके छान लें और किसी स्प्रे बोतल में भरकर रख दें. आपका होममेड हेयर स्प्रे तैयार है.

ये भी पढ़ें: घने और काले बाल चाहिए तो इस तेल में मिलाकर लगाएं मेथी, लहसुन, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

अखरोट के हेयर स्प्रे का इस्तेमाल
बालों पर अखरोट के छिलकों से बने हेयर स्प्रे का इस्तेमाल हेयर वॉश से पहले करना बेहतर रहता है. ऐसे में रात को सोने से पहले बालों पर इस हेयर स्प्रे का छिड़काव करें. अब उंगलियों की सहायता से स्कैल्प में इसको लगाते हुए हल्के हाथों से मसाज करें और इसे रात भर बालों में लगा रहने दें. अब सुबह एक बार फिर से बालों में अखरोट का स्प्रे लगाएं और एक घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें. हफ्ते में 2-3 बार ये नुस्खा अपनाने से आपके बाल काले होने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: बालों के लिए अगर कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं तो जान लें ये जरूरी बातें

अखरोट के हेयर स्प्रे के फायदे
अखरोट के छिलकों में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी एजिंग और एटी इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. वहीं अखरोट के छिलकों से बना स्प्रे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाकर बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में कारगर होता है.

ऐसे में नियमित रूप से अखरोट के छिलकों का स्प्रे लगाने से न सिर्फ बाल काले होने लगते हैं बल्कि आप डैंड्रफ, खुजली और स्कैल्प इंफेक्शन से भी पूरी तरह निजात पा सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

Source link

अक्षय कुमार और रोहित शेट्टी के बीच हुई भिड़ंत, वायरल हुआ VIDEO, जानिए पूरा सच

HBD Kunal Kohli: कुणाल कोहली ने बॉलीवुड में सेट किया था रोमांटिक फिल्मों का नया ट्रेंड, ‘हम तुम’ ने जीते थे अवॉर्ड