in

बालों में हेयर स्‍टाइलिंग कराने के बाद हो जाते हैं डैमेज, इन 5 टिप्‍स की मदद से करें उनकी देखभाल

हाइलाइट्स

बालों में हीटिंग टूल्‍स का कम से कम इस्‍तेमाल करें.कभी-कभी बालों में हॉट ऑयल मसाज भी ज़रूर करें.

Hair care After Heat Styling: त्‍योहारों के मौसम में अधिकतर महिलाएं हेयर स्‍टाइलिंग कराने के लिए बालों में हीटिंग का उपयोग करती हैं. यही नहीं, हेयर स्‍टाइल बनवाने के लिए महिलाएं घंटों पार्लर जाती हैं, जहां स्‍टाइलिंग के लिए तरह-तरह के केमिकल्‍स का भी इस्‍तेमाल किया जाता है, जिस वजह से दो दिन बाद ही बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में अगर अधिक बार बालों में स्‍टाइलिंग की जाए और केमिकल प्रोडक्‍ट या हीटिंग टूल्‍स का इस्‍तेमाल किया जाए तो बाल परमानेंट डैमेज हो सकते हैं. आप इनका सही केयर करें तो इन्‍हें दोबारा से शाइनी और सॉफ्ट बनाया जा सकता है. हम आपको बताते हैं कि आप हेयर स्‍टाइलिंग के बाद बालों की देखभाल किस तरह कर सकते हैं.

हेयर स्‍टाइलिंग के बाद इस तरह करें बालों की देखभाल

केमिकल फ्री शैंपू का करें इस्‍तेमाल
जब भी बालों में हेयर स्टाइलिंग कराएं तो उसके बाद बालों में अच्‍छी तरह से शैंपू करना बहुत जरूरी है. दरअसल, हेयर स्टाइल करते समय कई केमिकल वाले प्रोडक्‍ट का इस्तेमाल किया जाता है. अगर ये केमिकल्स बालों में रह जाएं तो बालों को बहुत डैमेज कर सकता है. बेहतर होगा कि आप माइल्ड शैंपू से बालों को दूसरे दिन ही साफ करें.

ये भी पढ़ें: घर पर हेयर कलर करते समय स्किन पर लग जाते हैं दाग? साफ करने के ये हैं 4 आसान उपाय

 

करें ऑयल मसाज
हेयर स्टाइलिंग के बाद बालों को नरिश करने और सॉफ्टनेस लाने के लिए बालों में ऑयल मसाज काफी जरूरी होता है. बालों पर तेल लगाने से ये हाइड्रेट रहते हैं और मजबूत भी रहते हैं. आप कोकोनट ऑयल को हल्‍का गुनगुना कर लें और इसके बाद हेयर स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें.

नेचुरल तरीके से बालों को करें ड्राई
हेयर स्टाइलिंग कराने के बाद बाल काफी ड्राई और कमजोर हो जाते हैं. जिससे ये आसानी से टूट जाते हैं. इसके लिए हेयर स्टाइलिंग कराने के बाद बालों को नैचुरल तरीके से सूखने दें. कभी भी बालों को धोने के बाद किसी ड्रायर का इस्तेमाल न करें.

ये भी पढ़ें: हेयर कलर कराते समय ना करें ये गलतियां, साइड एफेक्ट्स से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

करें होममेड हेयर मास्क का इस्‍तेमाल
जब भी बालों में कैमिकल और हीटिंग करें तो उसके अगले दिन बालों को धोकर उनमें हेयर मास्‍क  लगाएं. बेहतर होगा कि आप घर पर हेयर मास्‍क बनाएं.ऐसा करने से बालों की चमक दोबारा से आती है और ये मजबूत बनते हैं.

साटन फैब्रिक का हो तकिया कवर
हेयर स्टाइलिंग कराने से बाल कमजोर हो जाते हैं. ऐसे में आप कॉटन के तकिया कवर की बजाय साटन या सिल्‍क का इस्‍तेमाल करें. इससे बाल टूटेंगे नहीं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

Source link

Video: कार्तिक आर्यन के पीछे बढ़ता गया फैंस का कारवां, दिल से निकला ‘तेरा नशा-नशा अखां विच…’

कृति सैनन-वरुण धवन ने सिनेमा हॉल पर चढ़कर लगाए ठुमके, पब्लिक बोली-‘ये सब क्यों कर रहे हो?’