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बाल झड़ने से हैं परेशान तो इन चीजों का शुरू करें इस्तेमाल, तुरंत दिखेगा असर

हाइलाइट्स

एक स्वस्थ्य पुरुष को रोजाना अपनी डाइट में 11 मिलीग्राम जिंक का सेवन करना चाहिए जिंक की कमी से स्वाद और गंध में कमी महसूस होने लगती है

Best foods for high zinc: हेल्दी लाइफ के लिए सभी तरह के पोषक तत्वों का शरीर में संतुलन होना जरूरी है. जिंक एक ऐसा मिनिरल्स है जो हमारे शरीर में कई तरह के फंक्शन के लिए जिम्मेदार है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक जिंक शरीर में करीब 300 तरह के एंजाइम के फंक्शन में जरूरी मिनिरल है. जिंक शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और किसी भी तरह के इंफेक्शन की स्थिति में शरीर की रक्षा करता है. यह शरीर में टूटे-फूटे उत्तकों की मरम्मत भी करता है. जिंक जीवन के अस्तित्व के लिए जरूरी डीएनए बनाता है. इसलिए जिंक की कमी को समझना जरूरी है. जिंक की कमी के कारण बालों के गिरने की समस्या भी हो सकती है. इसकी कमी से स्वाद और गंध में कमी महसूस होने लगती है और प्रजनन क्षमता पर भी असर पड़ता है.

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रिपोर्ट के मुताबिक एक स्वस्थ्य पुरुष को रोजाना अपनी डाइट में 11 मिलीग्राम जिंक का सेवन करना चाहिए जबकि महिलाओं 8 मिलीग्राम जिंक का रोजाना सेवन करना चाहिए. जब महिला प्रेग्नेंट हो या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हो, तो उसे 12 मिलीग्राम तक जिंक की जरूरत रोजाना होती है.

जिंक की कमी के लक्षण
शरीर में जिंक की कमी के कारण बिना वजह वजन कम होने लगता है, इससे कमजोरी महसूस होती है. जिंक की कमी होने पर भूख कम लगती है. बाल गिरने लगते हैं. इसका मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. सतर्कता का अभाव हो जाता है. जिंक की कमी होने पर जल्दी कोई घाव नहीं करता. जिंक की कमी होने पर डायरिया हो सकता है. स्किन पर घाव निकल आते हैं.

जिंक की कमी को पूरा करने के उपाय

फलीदार सब्जीः जिंक की कमी को पूरा करने के लिए फलीदार सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए. इसके लिए छोले, मसूर और अरहर की दाल, बींस आदि का सेवन करना चाहिए. इन सबमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है.
तिल, कद्दू के बीज- कद्दू, कुम्हड़ा, तिल जैसे सीड्स में भी जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इन चीजों में फाइबर भी खूब रहता है. इन चीजों का सेवन करने से जिंक की कमी पूरी होती है.
मशरूमः ज़िंक की कमी को पूरा करने के लिए मशरूम को डाइट में शामिल करना बेहतर रहेगा. मशरूम कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन के साथ-साथ जिंक की कमी को पूरा करता है.

मूंगफलीः मूंगफली में आयरन, पोटैशियम, फोलिक एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम आदि तो रहता ही है, साथ ही इसमें जिंक भी काफी मौजूद होता है.

Tags: Health, Lifestyle

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