in

बिछिया पहनने से पैर की उंगलियों में पड़ गए निशान? इन घरेलू उपायों से करें ठीक

हाइलाइट्स

रात में सोते समय हल्के हाथ से एलोवेरा जेल लगायें नियमित रूप से अपने पैरों की केयर करनी पड़ेगी.

To Remove Toe Ring Scars – शादी के बाद महिलाओं को मंगलसूत्र और बिछिया जैसे कुछ आभूषण पहनने होते हैं. कई बार वह अपनी खुशी से पहनती हैं तो कई बार रिवाजों के अधीन हो कर पहनना पड़ता है. बहुत सी महिलाएं बिछिया पहनने के कारण जूते भी नहीं पहन पाती हैं क्योंकि ऐसा करने से पैरों की उंगलियों में दर्द होता है और फिर निशान भी बन जाते हैं. यह निशान देखने में काफी खराब लगते हैं. मेटल होने के कारण आपके पैरों पर निशान आने लगते हैं लेकिन इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है क्योंकि इन निशानों को कुछ घरेलू टिप्स की मदद से ठीक किया जा सकता है. आइए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में.

घरेलू उपचार
एलोवेरा जेल : जिस जगह निशान हो गए हैं उस जगह आप को रात में सोते समय हल्के हाथ से एलोवेरा जेल लगाएं और फिर इसकी मसाज करें. इस घरेलू नुस्खे से कुछ ही समय में अच्छे नतीजे दिखने लग जायेंगे और इसका कोई साइड इफेक्ट भी देखने को नहीं मिलेगा.

इसे भी पढ़ें: दिवाली से पहले यूं करें मंदिर और मूर्तियों की सफाई, मिलेगा जप-तप जितना फल

स्क्रब करें : जब आप स्क्रब नहीं करती हैं तो सारी डेड स्किन सेल्स पैरों पर जमने लगती है.जिस कारण निशान और भी ज्यादा डार्क हो सकते हैं. अगर आप रोजाना उंगलियों को स्क्रब करती हैं तो कुछ ही समय में यह निशान खत्म होने शुरू हो जायेंगे. घर पर भी स्क्रब बना सकती हैं.

पेडिक्योर करवाएं : आप को नियमित रूप से अपने पैरों की केयर करनी पड़ेगी. उसके बाद ही आपके यह निशान ठीक हो सकते हैं. इसके लिए आप समय समय पर पेडिक्योर भी करवा सकती हैं.

बेसन और दही का पेस्ट : यह दोनों इंग्रेडिएंट स्किन का रंग लाइट करने में मदद कर सकते हैं. इन दोनों का पेस्ट भी बनाया जा सकता है और इन्हें अलग अलग भी एक स्क्रब के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

इसे भी पढ़ें: दिवाली के अगले दिन होती है राजा बलि की पूजा, जानें बलि प्रतिपदा का महत्व

Tags: Fashion, Lifestyle

Source link

‘Double XL चुनकर गलती कर रही हो’, जब फिल्म पर हुमा कुरैशी को मिली सलाह, बोलीं- ‘मेरे करियर का अंत बताया गया’

Delhi: कोर्ट ने जैकलीन फर्नांडिस को दी राहत 10 नवंबर तक मिली अंतरिम जमानत