in

बेबी एक्ने और स्कैल्प पर पपड़ी जैसे संक्रमण से बच्चे का ऐसे करें बचाव

हाइलाइट्स

बच्चों की स्किन काफी सेंसिटिव होती है, जिसे लेकर सावधानी बरतनी चाहिए.छोटे बच्चों की स्किन पर डॉक्टर की सलाह के बाद क्रीम लगाई जा सकती है.

Parenting Tips: बारिश का मौसम चल रहा है और इस मौसम में कई तरह के फंगल इन्फेक्शन या स्किन एलर्जी जैसी परेशानियां हो सकती है. यूं तो इस मौसम में सभी को हाइजीन या स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है, लेकिन छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. बच्चे काफी नाजुक होते हैं और छोटी सी लापरवाही एलर्जी या स्किन इन्फेक्शन का कारण बन सकती है. बच्चे कुछ वर्षों तक मां के दूध पर निर्भर होते हैं इसलिए मां का खानपान भी बच्चों की सेहत को प्रभावित कर सकता है, कई बार गलत आहार का सेवन करने से बच्चों के चेहरे पर एक्ने या छोटे दाने हो सकते हैं और बच्चों के सिर पर पपड़ी जैसी परत भी उभर सकती है.

ये भी पढ़ें: जानें, बच्चों के देर से बोलने की ये भी हो सकती हैं वजहें

बेबी एक्ने के लक्षण और इलाज
बेबी एक्ने एक टेंपरेरी स्किन कंडीशन है जो, बच्चे के चेहरे या स्किन पर हो सकती है. छोटे छोटे लाल दाने या सफेद रंग के छोटे पिंपल हो सकते हैं. हेल्थलाइन के अनुसार साधारण तौर पर बेबी एक्ने खुद ब खुद ही सही हो जाता है. कुछ मौकों पर डॉक्टर से सलाह लें, वो कोई क्रीम बता सकते हैं जिससे एक्ने रिमूव किया जा सकेगा. ओटीसी एक्ने ट्रीटमेंट का इस्तेमाल न करें, बच्चों की स्किन काफी सेंसिटिव होती है. साधारण तौर पर ध्यान रखने के लिए बच्चे को साफ सुथरा रखें, चेहरे पर कुछ भी रगड़ें न, किसी भी लोशन को न लगाएं.

क्रेडल कैप की पहचान और इलाज
क्रेडल कैप या शिशु के सिर पर पपड़ी कोई खास समस्या नहीं है. ये बच्चों के सिर पर चकत्तों के रूप में होता है. चूंकि, बच्चों की स्किन काफी सेंसिटिव होती है इसलिए ऐसी समस्याएं देखने को मिलती हैं. वेबएमडी के अनुसार, इलाज के तौर पर आप बच्चों का सिर अच्छे से धोएं, शैंपू माइल्ड इस्तेमाल करें या फिर डॉक्टर से परामर्श लें. इसके बाद सॉफ्ट बेबी ब्रश को बच्चे के स्कैल्प पर घुमाएं. इसके बाद डॉक्टर की परामर्श के हिसाब से बेबी ऑयल का इस्तेमाल करें. कुछ परिस्थितियों में इसके बाद डॉक्टर संभवतः क्रीम लगाने की सलाह दे सकते हैं लेकिन ये जरूरी नहीं होता है.

ये भी पढ़ें: इन खास चीजों को करें डाइट में शामिल, बढ़ेगी बच्चों की हाइट

Tags: Baby Care, Health, Lifestyle

Source link

Amrapali Dubey: आम्रपाली दुबे ने खरीदी नई लग्जरी कार, कीमत है इतनी की आप खरीद सकते हैं सपनों का छोटा आशियाना!

UPSSSC लेखपाल परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी, ऐसे करें डाउनलोड | upsssc lekhpal final answer key 2022