in

बेस्ट ओरल केयर के लिए घर पर केले के छिलके से तैयार करें हर्बल पाउडर, दांतों बनेंगे सफेद और चमकदार

हाइलाइट्स

दांतों को चमकाने के लिए हर्बल पाउडर का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है.किसी भी टूथ पाउडर से देर तक ब्रश करने से बचना चाहिए.

Oral Care Tips: दांतों का खास ख्याल रखने के लिए लोग कई महंगे ओरल केयर प्रोडक्ट (Oral care products) का इस्तेमाल करते हैं. बावजूद इसके टूथ व्हाइटनिंग ज्यादातर लोगों के लिए मुश्किल टास्क बन जाता है. आमतौर पर अलग-अलग टूथपेस्ट और माउथवॉश ट्राई करने के बाद भी कई लोगों के दांत पीले हो जाते हैं. ऐसे में केले के छिलकों की मदद से आप दांतो के पीलेपन को आसानी से दूर कर सकते हैं. वैसे तो फलों का सेवन सेहत को दुरुस्त रखने के लिए किया जाता है. मगर केले के छिलकों से आप बेस्ट ओरल केयर भी कर सकते हैं.
जी हां, केले के छिलके से होममेड हर्बल पाउडर बनाकर आप न सिर्फ दांतों के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि दांतों से जुड़ी कई समस्याओं को भी गुडबॉय कह सकते हैं. तो आइए जानते हैं दांतों की खास देखभाल के कुछ आसान टिप्स.

दांतों के लिए हर्बल पाउडर बनाने की सामग्री
घर पर हर्बल पाउडर तैयार करने के लिए केले के छिलकों के अलावा 1 चम्मच कैल्शियम पाउडर, 2 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच नमक ले लें.

ये भी पढ़ें: केमिकल बेस्ड बाजारू टूथ पाउडर को बोले- बाय-बाय, घर पर ऐसे बनाएं हर्बल पाउडर, चमक उठेंगे दांत

हर्बल पाउडर बनाने का तरीका
होममेड हर्बल पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले केले के छिलकों को धूप में सूखने के लिए रख दें. वहीं सूखने के बाद केले के छिलकों को मिक्सर में पीस कर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में कैल्शियम पाउडर, जैतून का तेल और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब इस पाउडर को किसी शीशी में स्टोर करें, आपका हर्बल पाउडर रेडी है.


हर्बल पाउडर का इस्तेमाल
ओरल हेल्थ मेंटेन करने के लिए हर्बल पाउडर को हाथों पर निकालें. अब इस पाउडर को उंगली में लगाकर मसूड़ों की सफाई करें. इसके बाद टूथब्रश में पाउडर लेकर दांतों को क्लीन कर लें. ब्रश करने के बाद गर्म पानी से कुल्ला करके मुंह धो लें.

ये भी पढ़ें: इन 5 चीजों पर लगे दागों को मिनटों में हटा देगा टूथपेस्ट

हर्बल पाउडर के फायदे
दांतों को चमकाने के लिए होममेड हर्बल पाउडर का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है. इससे आपके दांत सफेद और चमकदार नजर आते हैं. वहीं हर्बल पाउडर में मौजूद कैल्शियम दांतों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मददगार होता है. इसके अलावा हर्बल पाउडर से मसाज करने से मसूड़े भी मजबूत हो जाते हैं.

इन बातों का रखें खास ख्याल
बेशक हर्बल पाउर का इस्तेमाल दांतों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. मगर ज्यादा देर तक ब्रश करने से दांत डैमेज भी हो सकते हैं. इसलिए हर्बल पाउडर से देर तक दांतों की सफाई करने से बचें. साथ ही मसूड़ों पर हर्बल पाउडर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. वहीं हर्बल पाउडर बनाने के लिए हमेशा फ्रेश और बेदाग केले के छिलकों का ही उपयोग करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

इलियाना डिक्रूज ने सबसे अलग अंदाज में मनाई दिवाली, PHOTOS में देखिए एक्ट्रेस का सेलिब्रेशन

बॉक्स ऑफिस पर ढेर हुई ‘थैंक गॉड’, तीसरे ही दिन आई कलेक्शन में भारी गिरावट