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बॉडी के सबसे बड़े ऑर्गन की देखभाल कैसे करें? यहां जानें जरूरी बातें

हाइलाइट्स

स्किन हेल्‍थ को मेंटेन करने के लिए एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स को करें डाइट में शामिल. स्किन को आकर्षक बनाने के लिए नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करनी चाहिए.

How To Maintain Biggest Body Organ:  जब भी हम शरीर के ऑर्गेन के बारे में सोचते हैं तो दिमाग में सबसे पहले हार्ट, लंग्‍स और किडनी ही आती है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं शरीर में सबसे बड़ा और दिखाई देने वाला ऑर्गेन कौन सा है. शरीर में सबसे बड़ा ऑर्गेन होता है स्किन यानी त्‍वचा. सुंदर दिखने के अलावा स्किन शरीर को हानिकारक जीवों से बचाने और शरीर के टेम्‍प्रेचर को नियंत्रित करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है. शरीर में स्किन का वेट लगभग 15 प्रतिशत होता है. स्किन के माध्‍यम से ही सभी ऑर्गेन एक साथ काम कर पाते हैं. स्किन बॉडी को इम्‍यूनिटी देने का काम करती है वहीं विटामिन डी अब्‍जॉर्ब करने में भी मदद करती है. स्किन हेल्‍दी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है जिसका खास ख्‍याल रखना आवश्‍यक है. स्किन हेल्‍थ से बॉडी में होने वाली बीमारियों का अंदाजा लगाया जा सकता है. चलिए जानते हैं शरीर के सबसे बड़े ऑर्गेन का किस प्रकार ख्‍याल रखा जा सकता है.

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एक्‍सरसाइज
स्किन को हेल्‍दी बनाने के लिए एक्‍सरसाइज अहम भूमिका निभाती है. हेल्‍थलाइन के अनुसार एक्‍सरसाइज स्किन के साथ सभी महत्‍वपूर्ण ऑर्गेन में ब्‍लड फ्लो को बढ़ाती है. ब्‍लड फ्लो के बढ़ने से स्किन के सेल्‍स एक्टिव रहते हैं. एक्‍सरसाइज करने से अधिक पसीना आता है जो रोम छिद्रों को साफ करने का काम करता है जिससे स्‍किन खुल कर सांस ले पाती है.

स्‍लीप
स्‍लीप यानी नींद स्‍किन को हेल्‍दी बनने में मदद करती है. नींद के दौरान स्किन रिजनरेट होती है. जिससे स्किन संबंधी समस्‍याओं से छुटकारा मिल सकता है. 18 से 60 वर्ष के व्‍यस्‍कों को रात में कम से कम 7 घंटे की पर्याप्‍त नींद लेनी चाहिए. फ्रेश एयरस्‍किन को हेल्‍दी और खूबसूरत बनाने के लिए फ्रेश एयर की आवश्‍यकता होती है. घर के अंदर की हवा काफी ड्राई होती है जो स्‍किन को खराब कर सकती है. स्किन सेल्‍स को रिपेयर करने के लिए फ्रेश एयर की जरूरत होती है इसलिए स्किन को दिन में 30 मिनट के लिए बाहर की फ्रेश एयर में ले जाना जरूरी होता है. फ्रेश एयर से स्किन के तनाव को कम करने में मदद मिलती है.

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स्किन हेल्‍थ के लिए पोषक तत्‍व

एंटीऑक्‍सीडेंट्स– स्किन को हेल्‍दी बनाने के लिए डाइट में पर्याप्‍त मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स को शामिल करें. डाइट में हरी पत्‍तेदार सब्जियां, केला, बैरीज को शामिल कर सकते हैं.
फैट- स्किन की देखभाल करने के लिए डाइट में मोनोअनसेचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट को शामिल किया जाना चाहिए. जो सालमन, अखरोट और चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में होते हैं.
प्रोबायोटिक्‍स- योगर्ट और डेयरी प्रोडक्‍ट स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. साथ ही डाइट में हाई फाइबर भी एड कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

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