in

ब्रिज पोज से कम हो सकता है माइग्रेन का दर्द, अन्य योगा पोज भी दे सकते हैं रिलीफ

हाइलाइट्स

योगा से माइग्रेन के दर्द को कम किया जा सकता है. नियमित रूप से योगाभ्‍यास करने से माइग्रेन के साथ अन्‍य शारीरिक समस्‍याओं को कम किया जा सकता है. ब्रिज पोज काफी हद तक दर्द में राहत दिलाता है.

Yoga Poses Can Relief Migraine Pain –  सिर में लगातार दर्द, उल्‍टी और बैचेनी जैसी समस्‍याएं माइग्रेन के लक्षण हो सकते हैं. माइग्रेन वह स्थिति है जिसमें आधे या पूरे सिर में दर्द होता है. सिरदर्द ज्‍यादातर थकान, डिप्रेशन और तनाव के कारण होता है. नॉर्मल सिरदर्द को पेन किलर, बाम या पर्याप्‍त नींद से ठीक किया जा सकता है लेकिन माइग्रेन का दर्द नसों से संबंधित होता है जो आसानी से कंट्रोल नहीं होता. माइग्रेन के दर्द को कम करने में योगाभ्‍यास अधिक फायदेमंद साबित होता है. जिसमें से ब्रिज पोज सिर की नसों को आराम देने का काम बखूबी करता है. ब्रिज पोज के अलावा चाइल्‍ड पोज और प्राणायाम भी माइग्रेन में मददगार होता है. ऐसे कई पोज हैं जो माइग्रेन के दर्द में राहत दिला सकते हैं जानते हैं उनके बारे में.

डाउनवर्ड फेसिंग डॉग
माइग्रेन के दर्द को कम करने में डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज काफी मददगार साबित हो सकता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज थोड़ा मुश्‍किल होता है लेकिन इसे करने से दर्द में काफी आराम मिल सकता है. ये पोज शरीर को लचीला बनाता है और सिर की नसों को रिलेक्‍स करता है.

चाइल्‍ड पोज
जिन लोगों को सिरदर्द या माइग्रेन की समस्‍या है उन्‍हें चाइल्‍ड पोज जरूर करना चाहिए. चाइल्‍ड पोज करना बेहद आसान होता है इसे हर उम्र के व्‍यक्ति कर सकते हैं. चाइल्‍ड पोज तांत्रिका तंत्र को रिलेक्‍स करने और सिर दर्द को कम करने में फायदेमंद हो सकता है. इसका अभ्यास नियमित रूप से 4 से 5 बार करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः अब टोमेटो फीवर का कहर, जानें इस बीमारी से जुड़े सभी सवालों के जवाब

शवआसन
जैसा कि इस पोज के नाम से ही प्रतीत होता है, इस पोज में व्‍यक्ति को शव की तरह लेटना है और रिलेक्‍स करना होता है. ये पोज आराम करने की मुद्रा है जिससे शरीर और दिमाग की थकान कम होती है. ये नसों को रिलेक्‍स कराने का सबसे अच्‍छा तरीका माना जाता है. माइग्रेन के दर्द को कम करने में ये सहायक हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः कम सोने वाले लोगों से न रखें मदद की उम्मीद ! स्टडी में हुआ खुलासा

ब्रिज पोज
ब्रिज पोज को सेतुबंधासन के नाम से भी जाना जाता है. ये पोज सिरदर्द और माइग्रेन के दर्द को कम करने में लाभदायक है. ब्रिज पोज से तनाव और चिंता को कम करने में मदद मिलती है और दिमाग की नसें शांत हो जाती हैं.

Tags: Health, Life style, Yoga

Source link

Entertainment Top-5: रणवीर सिंह से सारा अली खान तक, पढ़ें आज की टॉप-5 खबरें…

‘दो जिस्म एक जान नहीं हैं हम’, रणबीर कपूर के साथ रिश्ते पर बोलीं आलिया भट्ट!