in

ब्रेन में इंफेक्‍शन की इस तरह करें पहचान, सही समय पर इलाज से बच सकती है जान

हाइलाइट्स

चीजों को पहचानने में दिक्‍कत आ रही हो तो ये भी ब्रेन इंफेक्‍शन का एक लक्षण हो सकता है.ब्रेन में किसी तरह का इंफेक्‍शन होने पर मूड और बिहेवियर पर भी इसका असर पड़ता है.

Sign Your Brain Is Infected: वैसे तो ब्रेन में इंफेक्‍शन होना कॉमन कॉमन समस्‍या नहीं है, लेकिन अगर ऐसा होता है तो इसके लक्षणों को सही समय पर पहचान कर इसे पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है. ईटदिस के मुताबिक, टाउन यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के न्यूरोलॉजी बायोकैमिस्ट्री के प्रोफेसर डॉ जेम्स जिओर्डानो का कहना है कि ब्रेन इंफेक्‍शन होने पर आमतौर पर लक्षणों को  देखकर या पैथोलॉजिकल तरीके से इसे ठीक किया जा सकता है. जीवाणु संक्रमण का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जाता है, जबकि वायरल संक्रमण का इलाज एंटीवायरल के साथ किया जा सकता है.
बता दें कि ब्रेन इंफेक्‍शन कई कारणों से हो सकता है जिसमें से एक कोविड भी है. डॉ. जिओर्डानो का कहना है कि मस्तिष्क में संक्रमण कुछ संक्रामक एजेंट (बैक्टीरिया या वायरस) के मस्तिष्क के कुछ स्थानों (वेंट्रिकल्स) या ऊतकों में प्रवेश करने की वजह से होता है. ब्रेन में कई ऐसे बैक्टीरिया और वायरस होते हैं जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र ( रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क) को प्रभावित करते हैं. तो आइए जानते हैं कि ब्रेन इंफेक्‍शन की पहचान किस तरह किया जा सकता है.

इस तरह करें ब्रेन इंफेक्‍शन की पहचान

समय पर पहचान करें
अगर आपको लगता है कि आपके ब्रेन में किसी तरह का इंफेक्‍शन है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना जरूरी है.इसके लक्षणों की बात करें तो बुखार, सिरदर्द, भ्रम, दौरे पड़ना और गर्दन में अकड़न आदि हैं. अगर आपको ऐसे लक्षण महसूस हो रहे हैं तो डॉक्टर को दिखाने में देरी न करें. क्‍योकि मस्तिष्क के संक्रमण का इलाज किया जा सकता है, लेकिन जितनी जल्दी आप इलाज शुरू करेंगे, आपके ठीक होने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी.

यह भी पढ़ेंः पुरुषों को महिलाओं की अपेक्षा कैंसर का खतरा ज्यादा, जानें वजह

 डिमेंशिया या पहचानने में दिक्‍कत
अगर आप चीजों को भूलने लगे हैं या आपको सिंपल चीजों को पहचानने में भी दिक्‍कत आ रही है तो ये भी ब्रेन इंफेक्‍शन का एक लक्षण हो सकता है. कुछ शोधों में ये पाया गया है कि ब्रेन इंफेक्‍शन की वजह से डिमेंशिया या पहचान में दिक्‍कत जैसी समस्‍या आ सकती है.

लगातार सिर में दर्द होना
ब्रेन को बॉडी का कंट्रोल सिस्‍टम कहा जा सकता है इसलिए अगर ब्रेन में किसी तरह का इंफेक्‍शन होता है तो ये आपके मूड और बिहेवियर को भी प्रभावित करता है. मसलन अगर ब्रेन और स्‍पाइनल कॉर्ड के आसपास मेंबरेंस में सूजन हो जाए तो इससे भ्रम और भटकाव जैसे लक्षण महसूस होने लगते हैं.ऐसे में अगर आपके सिर में लगातार दर्द हो रहा है तो आप इसे इग्‍नोर ना करें और डॉक्‍टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ेंः मोटापे को लेकर कहीं आपके दिमाग में तो नहीं ये बड़ी गलतफहमी?

बोलने में दिक्‍कत होना
मस्तिष्क में किसी तरह का संक्रमण होने से ब्रेन के कम करने के तरीके में अल्पकालिक व्यवधान उत्पन्न होता है. अगर इसे इग्‍नोर किया गया तो यह बढ़ सकता है और इंसान कोमा में जा सकता है. इसलिए अगर आपको बोलने में या बात समझाने में दिक्‍कत आ रही है तो ये ब्रेन इंफेक्‍शन की वजह हो सकता है. इसके अलावा मूड में तेजी से बदलाव आना भी इसकी वजह हो सकता है.

Tags: Health, Lifestyle, Mental health

Source link

Bigg Boss 16: सलमान खान ने गौतम को दिया कप्तानी का ऑफर, चुकानी पड़ी भारी ‘कीमत’

आलिया भट्ट बहन शाहीन के बर्थडे के दिन बन सकती हैं मां, जानिए एक्ट्रेस की ड्यू डेट