in

ब्रेस्ट मिल्क पीकर भी बच्चा रहता है भूखा? जानिए कारगर उपाय ताकि दूध में बढ़े फैट

हाइलाइट्स

मां का खान-पान अच्छा होगा तो ब्रेस्ट मिल्क में फैट की मात्रा बढ़ने लगती है. ब्रेस्ट कंप्रेशन से फैटी मिल्क आने में मदद मिल सकती है.

Tips to increase fat in breast milk: बच्चे की डाइट का एक आवश्यक तत्व होता है फैट. अगर बच्चे को यह न्यूट्रिएंट नहीं मिलता है तो उसको भूख बार बार लगेगी और वह परेशान भी बहुत होगा. फैट केवल बच्चे का पेट भरने में ही नहीं, बल्कि उसे एनर्जी देने, उसके दिमाग और शरीर का विकास करने में  भी सहायक है. कभी कभार मां के दूध में फैट की मात्रा बहुत कम हो जाती है. हालांकि, दूध में फैट की मात्रा का कम, ज्यादा होना लगा रहता है, लेकिन अगर फैट इतना कम हो जाता है कि बच्चे का पेट ही नहीं भरता है तो कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं. पहले जानते हैं ब्रेस्ट मिल्क में मिलने वाले फैट्स के बारे में.

ब्रेस्ट मिल्क में मौजूद फैट्स
ट्राइग्लिसराइड्स, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, ओमेगा 6 फैटी एसिड्स, कोलेस्ट्रॉल और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स जैसे फैट्स ब्रेस्ट मिल्क में मौजूद होते हैं.

ये भी पढ़ें: शिशु के कोमल बालों की देखभाल है ज़रूरी, ये टिप्स आजमाएं

फैट बढ़ाने के लिए टिप्स
मॉम जंक्शन के मुताबिक, बच्चे को पहले एक साइड की ब्रेस्ट का दूध पिलाएं. जब तक एक साइड का दूध पूरा खत्म नहीं हो जाता है, तब तक उसे दूरी साइड न जाने दें. इससे दूध दुबारा से बनना शुरू होगा और फैट की मात्रा में भी सुधार देखने को मिल सकता है. अगर बच्चा एक साइड का दूध पूरा नहीं पीता है तो ब्रेस्ट पंप का प्रयोग कर सकती हैं, ताकि उस दूध को बाद में स्टोर किया जा सके.

ब्रेस्ट की मसाज
अगर दूध पिलाने के दौरान या बाद में ब्रेस्ट की मसाज की जाए तो इससे भी मिल्क डक्ट को क्लियर होने में मदद मिलती है. इससे फैट कंटेंट बढ़ने में मदद मिलती है. ब्रेस्ट कंप्रेशन से फैटी मिल्क आने में मदद मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें:बच्चों को जूते की डोर बांधना कैसे सिखाएं? जानें, क्यों है ये जरूरी

अच्छा खान-पान
अगर मां का खान पान अच्छा होता है तो भी ब्रेस्ट मिल्क में फैट की मात्रा बढ़ने लगती है, इसलिए मां को संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए. हेल्दी चीजों के सिवा बाहर की चीजें न खाएं.

Tags: Health, Lifestyle, Parenting

Source link

Celeb Education: देश के नामी संस्थानों से की पढ़ाई, मौनी रॉय की बोल्ड अदाओं के दीवाने हैं सभी

Entertainment 5 Positive News: शाहिद कपूर से कपिल शर्मा तक, पढ़िए 5 पॉजिटिव खबरें