in

ब्लैकहेड्स रिमूव करने के लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस तरह करें इस्तेमाल

हाइलाइट्स

एक्ने और ब्लैकहेड्स के दाग हटाने में सहायक है हाइड्रोजन पेरॉक्साइड.हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल बालों और आंखों से बचाकर करें.हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और पानी में घोलकर कॉटन से लगाएं.

Hydrogen peroxide for Blackheads : एक्ने, स्कार्स और पिंपल्स की तरह ब्लैकहेड्स भी स्किन के लिए एक बड़ी समस्या हो सकते हैं. ये स्किन पर छोटे-छोटे पोर्स की तरह होते हैं, जिनमें डस्ट और ऑयल भरने से चेहरे पर छोटे काले डॉट्स की तरह दिखने लगते हैं. ब्लैकहेड्स अधिकतर चेहरे पर नाक और चिन जैसे ऑयली हिस्सों पर होते हैं. रोजमर्रा में प्रदूषण और धूल मिट्टी ब्लैकहेड्स का कारण हो सकते हैं. ब्लैकहेड्स देखने में भद्दे और खराब तो लगते ही हैं, साथ ही सही देखभाल ना करने के कारण यह चेहरे पर लंबे समय तक रहकर स्किन को डैमेज कर सकते हैं. ऐसे में ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए पार्लर में समय और पैसा बर्बाद करने के बजाय कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को किस तरह से ब्लैकहेड्स रिमूव करने के लिए यूज किया जा सकता है.

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए इस तरह इस्तेमाल करें हाइड्रोजन पेरॉक्साइड :
– स्टाइल क्रेज के अनुसार चेहरे पर हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को किसी माइल्ड क्लींजर या फेस वॉश से चेहरा धोकर सुखा लें.
– चेहरा साफ करने के बाद चेहरे के जिस हिस्से पर ब्लैकहेड्स हैं, उस हिस्से को एक्सफोलिएट कर लें. इसके बाद थोड़ा कॉटन लेकर उसे लगभग 3% हाइड्रोजन पेरॉक्साइड से गीला कर अपने ब्लैकहेड्स पर धीरे धीरे थपथपाएं, ताकि वो स्किन पोर्स में जाकर ब्लैकहैड्स को रिमूव कर सके.

– हाइड्रोजन पेरॉक्साइड इस्तेमाल करने के बाद गीले चेहरे को सुखाकर जोजोबा, एवोकैडो या जैतून के तेल से मॉइस्चराइज़ करने के साथ अपने चेहरे पर 1 चम्मच तेल की भी मालिश कर लें ताकि आपकी स्किन सेफ और सॉफ्ट बनी रहे.
– एंजाइमेटिक हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक्ने कम करने भी मदद कर सकता है, साथ ही एक्ने और ब्लैकहेड्स के निशानों को दूर करने में भी हाइड्रोजन पेरॉक्साइड कारगर है.
– हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखें की आंखें हाइड्रोजन पेरॉक्साइड से दूर रहें और साथ ही भौहें और हेयरलाइन पर भी इसे ना लगाएं क्योंकि हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक ब्लीचिंग एजेंट भी है जो बालों को ब्लीच कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा तनाव की वजह से घट सकता है वजन? रिसर्च में सामने आया कनेक्शन

यह भी पढ़ेंः बारिश के मौसम में कैसा हो डाइट प्लान? डाइटिशियन से जानें हेल्दी रहने के टिप्स

Tags: Health, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

प्रकाश झा अब बिना डायलॉग वाली शॉर्ट फिल्म में करेंगे अभिनय, बेटी दिशा हैं इसकी प्रोड्यूसर

महाकाल के दर्शन करने उज्जैन पहुंचे रणबीर और आलिया, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने किया विरोध