in

भगवान गणेश से सीखें जीवन में खुश रहने के ये 5 तरीके, हर परेशानी से मिलेगा छुटकारा

हाइलाइट्स

माता-पिता के प्रति कर्तव्य निष्ठता रखें उदारता की सीख देते हैं भगवान गणेश भगवान गणेश स्वाभिमान को मजबूत रखने की सीख देते हैं

Life lessons from Lord Ganesha: भगवान गणपति हर तरह की बाधाओं को दूर करने वाले देवता हैं. गणेश उत्सव भी भगवान गणेश को समर्पित है. भगवान गणेश का ये उत्सव बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. यह जीवन में कई सकारात्मकताएं लेकर आता है. घर में रखे छोटे से गणेश जी से लेकर एक बड़े से पंडाल में रखे गणपति बप्पा की मूर्ति की स्थापना को लेकर हर किसी में हर्ष रहता है. बुद्धि, विवेक और बल के देवता गणपति को ऐसी स्थिति में भी याद किया जाता है, जब हम किसी मुसीबत में होते हैं. इस स्थिति में हमें ये समझना चाहिए कि भगवान गणेश से हमें क्या सीखना चाहिए, जिससे जीवन खुशियों से भर जाए. 

कर्तव्य हो सबसे ऊपर
इंडिया टुडे के मुताबिक जीवन में सुख तभी मिल पाएगा जब आप आपने कर्तव्य को हर काम से सबसे ऊपर रखेंगे. गणेश जी ने भी अपने कर्तव्य को आगे रखते हुए अपने पिता महादेव से युद्ध किया था. अपने माता-पिता के प्रति कर्तव्य निष्ठ होना सबसे बड़ा गुण है, जो जीवन भर सुखी रख सकता है.

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप में तनाव से बढ़ सकती है इमोशनल डिस्टेंसिंग, जानिए अन्य वजह

माता-पिता सबसे जरूरी
भगवान गणेश ने अपने माता-पिता को पूरी दुनिया मानकर उनके चक्कर लगाए, और अपने भाई से जीत गये. भगवान गणेश इस बात का संदेश देते हैं, कि आप जितने भी बड़े इंसान क्यों न बन जाएं, आपके माता-पिता से महत्वपूर्ण कोई नहीं हो सकता.

माफ करने का गुण
भगवान गणेश ने किसी बात से नाराज़ होकर चन्द्रमा को आकाश से गायब होने का श्राप दिया था. लेकिन चन्द्रमा के माफ़ी मांगने पर गणपति ने उदारता दिखाई.अपने श्राप कि शक्ति कम कर दी. आपको भी उनकी इस उदारता से सीख लेनी चाहिए और अपने जीवन में माफ़ करने के गुणों को बढ़ाना चाहिए.

काम को न छोड़ें अधूरा
एक बार महाकाव्य लिखते वक्त भगवान गणेश की कमल टूट गयी. जिसके बाद उन्होंने बिना रुके अपना एक दांत तोड़ दिया और उससे लिखने लगे. हमें इससे एक सीख ये मिलती है कि हमें कोई भी काम अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए. तभी हम अपने जीवन में सुखी रहेंगे.

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप में दूसरे को ब्‍लेम करना बन सकता है इमोशन शटडाउन की वजह

स्वाभिमान के लिए खड़े रहें

भगवान गणेश स्वाभिमान को मजबूत रखने की सीख देते हैं. क्योंकि स्वाभिमान ही इंसान को घुटने नहीं टेकने देता. आप भी उनकी इस सीख को अपनाते हुए हमेशा अपने स्वाभिमान के लिए खड़े रहें. भगवान गणेश से सीखी हुई ये बातें आपके जीवन को आसान भी बना देंगी और खुशियों से भी भर देंगी.

Tags: Ganesh Chaturthi, Lifestyle, Religion

Source link

अनुपम खेर ने की ‘Emergency’ की को-स्टार कंगना रनौत की तारीफ, बोले- ‘वे एक शानदार डायरेक्टर हैं’

कैटरीना कैफ की सादगी भरी खूबसूरती पर फिर फिदा हुए फैंस, बोले- ‘दिलों पर राज करती हो आप’